- कार्यवाहक निदेशक पर महिला कलाकार से छेड़खानी का आरोप

- महिला के पक्ष में कलाकारों का प्रदर्शन, कर्मचारियों का सहायक निदेशक को समर्थन

LUCKNOW : कार्यवाहक निदेशक पर महिला कलाकार से छेड़छाड़ के आरोप लगने के बाद भारतेंदु नाटक अकादमी में गुटबाजी खुलकर सामने आ गई है। रंगमंडल की महिला कलाकार ने कार्यवाहक निदेशक पर छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए कहा था कि कार्यवाहक निदेशक मनोज सिंह उनको रात में फोन पर नौकरी दिलाने व अपग्रेड करवाने की बात करते थे। जिससे परेशान होकर कलाकार ने नौ मई को हॉस्टल छोड़ दिया था। जिसके बाद डायरेक्टर ने उसको निष्कासित कर दिया था। घटना के दूसरे दिन कलाकारों ने प्रदर्शन कर निष्कासन वापसी व जांच कमेटी गठित करने की बात रखी। कलाकार का निष्कासन जांच रिपोर्ट आने तक निरास्त कर दिया गया।

दो दिन में गठित होगी जांच कमेठी

सहायक निदेशक रमेश चंद्र गुप्ता ने बताया कि जांच कमेटी बनाने का आदेश दिया जा चुका है। दो दिन में जांच कमेटी बनाकर मामले की जांच शुरु की जायेगी। उसके बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा। बीएनए की टीचर व प्रवक्ता चित्रा मोहन ने कहा कि संस्था में इस तरह की घटना से यहां की छवि खराब होती है। अब बच्चे रात में दो बजे तक रिहर्सल करते है तो एक-दूसरे के साथ तो रहेंगे ही। इसके अलावा इतनी रात में किसी को फोन करना उचित नहीं है। इसकी निष्पक्ष जांच होनी चाहिए।

अरुण त्रिवेदी और मनोज सिंह के बीच की गुटबाजी

इससे पहले बीएनए के कार्यवाहक निदेशक अरुण त्रिवेदी के ऊपर कर्मचारियों ने मनमानी करने व पद का दुरुपयोग करने का आरोप लगाकर प्रदर्शन किया था, जिसके बाद उनको पद से हटाकर मनोज सिंह को कार्यवाहक निदेशक बनाया था। तब से बीएनए में गुटबाजी का दौर शुरु हो गया था जो इस प्रकरण में खुलकर सामने आ गया। नये कार्यवाहक निदेशक मनोज कुमार के पक्ष में कर्मचारी संघ आ गया है। कर्मचारियों का आरोप है कि एक साजिश के तहत नये कार्यवाहक निदेशक पर आरोप लगाये जा रहे हैं। यदि उनको हटाया गया तो वो उसके विरोध में कार्य बहिष्कार कर देंगे। कर्मचारियों ने आरोप लगाया कि पूर्व निदेशक के कहने पर ये सारे काम हो रहा है।

सत्यता की हो जांच

कार्यवाहक निदेशक मनोज कुमार ने कहा कि ये सब मेरे खिलाफ साजिश है, क्योंकि मैंने यहां पर होने वाली आपत्तिजनक गतिविधियों पर लगाम लगाने की कोशिश की। जिससे परेशान होकर लोग मेरे ऊपर ही ऐसे झूठे और मनगढ़त आरोप लगाकर मुझे बदनाम करने की साजिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं निष्पक्ष जांच करवाने को तैयार हूं।