लोगो- रिएलिटी चेक

- बारिश के मौसम में और खतरनाक साबित हो रहे सभी खुले मेन होल

- नगर निगम के पास पहुंच रहीं शिकायतें, फिर भी नहीं दे रहे ध्यान

बरेली शहर यानि स्मार्ट सिटी सिर्फ कहने भर को ही स्मार्ट सिटी है। शहर को स्मार्ट करने का जिम्मा जिस नगर निगम को दिया गया है, वह बरेलियंस की सुरक्षा के प्रति कितना गंभीर है, इसका अंदाजा सड़कों पर खतरनाक खुले मेन होल को देखकर ही लगाया जा सकता है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने ट्यूजडे को शहर की अलग-अलग सड़कों पर खुले मेन होल का रियलिटी चेक किया, तो हकीकत चौकाने वाली निकली। बारिश के मौसम में मेन रोड तक के मेन होल बंद नहीं किए गए। इतना ही नहीं, स्कूल के पास कई जगह मेन होल खुले हुए मिले।

==================

हेड पोस्ट ऑफिस के पास

हेड पोस्ट ऑफिस के ठीक बगल में सीवर लाइन का मेन होल ओपन है। आसपास ठेला लगाने वाले लोगों से पूछा तो उन्होंने बताया कि मेन होल करीब 15 दिन से खुला है। ठेला लगाने वाले रवि ने यह तक बताया कि तीन दिन पहले मेन होल ओपन होने के कारण एक बच्चा भी खेलते हुए गिर गया। लेकिन मौके पर मौजूद लोगों ने उसे तुंरत निकाल लिया। जिससे उसकी जान बच गई। अगर मौके पर कोई नहीं होता तो शायद उस बच्चे की जान बचानी मुश्किल हो जाती। यह रोड हेड पोस्ट ऑफिस से अक्षर विहार के लिए जाती है। इस रोड से कई स्कूल्स के बच्चे भी गुजरते हैं लेकिन इसके बाद भी नगर निगम को यह सीवर लाइन का ओपन मेन होल नहीं दिखाई देता है।

------------------------

मेन होल मेन रोड पर ही खुला है, और सबसे अधिक इस रोड से स्कूल के बच्चे निकलते हैं। इससे हादसा होने का डर बना रहता है। कई बार तो बाइक से निकल रहे लोग गिर भी जाते हैं लेकिन इसके बाद भी नगर निगम का इस तरफ कोई ध्यान नहीं

रवि कुमार

=================

केके हॉस्पिटल रोड

राजेन्द्र नगर में केके हॉस्पिटल के पास मेन होल ओपन हो गया तो किसी ने उस मेन होल पर कागज का गत्ता लगाकर उसे बंद कर दिया था। यह रोड केके हॉस्पिटल के सामने से झूलेलाल द्वार को जाती है, इस रोड पर करीब दर्जन भर हॉस्पिटल हैं। 24 घंटा व्यस्त रहने वाले इस रोड पर कोई भी व्यक्ति मेन होल बंद समझकर जैसे ही वहां से गुजरने की कोशिश करेगा वह सीधे सीवर में पहुंच जाएगा। इससे भी कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

---------------------

मेन होल रोड से थोड़ा नीचे है, मेन होल खुला है लेकिन उसके ऊपर गत्ता लगाकर मेन होल पर मिट्टी डाल दी है। इससे कभी बड़ा हादसा हो सकता है। नगर निगम को बारिश के मौसम में निगरानी के लिए टीम बनानी चाहिए।

- कालीचरन

===========

पोस्ट ऑफिस से जंक्शन रोड

- डाकघर से पोस्ट ऑफिस जाने वाली रोड पर मेन होल नगर निगम ने आधा ही बंद किया है। आधा मेन होल नगर निगम ने लोहे की जाली से ढक दिया है। इससे इस रोड से निकलने वाले राहगीरों के साथ कभी कोई हादसा हो सकता है। नगर निगम को इस मेन होल को बंद कराने की याद नहीं है। रोड पर खुले इस आधे खुले मेन होल में किसी भी राहगीर का पैर जा सकता है।

---------------

नगर निगम को सिर्फ टैक्स लेना और टैक्स बढ़ाना ही याद रहता है। मेन रोड पर यह मेन होल खुले हैं। बारिश में यह मेन होल कितने खतरनाक हैं इसके लिए भी ध्यान देने की जरूरत है। खुले मेन होल देखकर लगता है कि नगर निगम को बरेलियंस की चिंता ही नहीं।

पुष्पेन्द्र

===========

सूद धर्मकांटा रोड

पे्रमनगर के सूद धर्म कांटा के पास नगर निगम ने ओपन सीवर लाइन का मेन होल तो बंद कर दिया। लेकिन मेन रोड पर गड्ढा छोड़ दिया। जिससे गड्ढे में बाइक जाने से राहगीर गिरकर घायल हो रहे हैं। इसके बाद भी नगर निगम ने इसे ठीक से बंद तक नहीं किया है। रोड पर बीच में गड्ढा होने के कारण कई लोगों को चोटें भी लग चुकी हैं।

--------------------

-मेन रोड पर बीच में मेन होल को इस तरह से बंद किया गया है कि कोई भी गिरकर घायल हो जाता है। इस तरह नगर निगम को लोगों की जान से खिलवाड़ नही करना चाहिए। नगर निगम को चाहिए कि रोड को तुरंत ठीक कराएं।

अनिल

====================

-मेन होल खुले होने की शिकायत अभी नहीं मिली है। लेकिन कोई शिकायत आती है तो उसे तुरंत बंद करा दिया जाएगा। फिलहाल चेक करा लिया जाएगा।

ईश शक्ति सिंह, अपर नगर आयुक्त