यह भी जानें

-2 करोड़ रुपए से स्टैबलिश किया है बिजनेस

-2500 मुर्गियां हैं अभी इस फॉर्म है

-20 एमबीए स्टूडेंट्स अभी दिया है जॉब

-10 एमबीए स्टूडेंट्स के लिए निकाली है वैकेंसी

-2016 में ऑल इंडिया बार काउंसिल का एग्जाम किया था क्वालीफाई

-रामपुर रोड स्थित स्वाले नगर में रहने वाले गाजी खान ने कई एमबीए पास बरोजगारों को देते हैं जॉब

-तुलसी, अश्वगंधा और एलोवीरा, आदि से खुद ही बनाते हैं मुर्गियों के लिए दाना

अंकित चौहान बरेली: कुछ अलग करने की चाह हो तो कुछ भी नामुमकिन नहीं। रामपुर रोड निवासी मोहम्मद गाजी खान किसी मिसाल से कम नहीं है। चाहते तो दुबई में मिले 3 लाख पर मंथ के जॉब ऑफर को एक्सेप्ट कर आराम से रह सकते थे, लेकिन इससे सिर्फ उन्ही को फायदा होता, लेकिन दूसरों के लिए कुछ करने की जज्बा ही था जिससे उन्होंने लगभग एक साल पहले रिठौरा में मंडल का पहला ऑर्गेनिक फार्म बनाकर काम शुरू किया। आज इस ऑर्गेनिक फार्म से जहां वह खुद हर मंथ 3-4 लाख रुपए पर मंथ अर्न कर रहे हैं तो वहीं दूसरी दूसरी तरफ एमबीए पास स्टूडेंट्स को अच्छे पैकेज पर जॉब भी दे रहे हैं। साथ ही दूसरों को भी अपना बिजनेस शुरू करने के लिए अवेयर करते रहते हैं।

ट्रेनिंग से भी मिली हेल्प

इज्जत नगर स्थित सीएआरआई यानि सेंट्रल एविआन रिसर्च इंस्टट्यिूट से एक महीने मुर्गी पालन की ट्रेनिंग ली। इसमें उन्होंने बर्ड फ्लू फ्री मुर्गी पालन के अत्याधुनिक तकनीक के गुर सीखे। मुर्गियों को रखने के लिए ट्रेम्प्रेचर कितना होना चाहिए और उन्हे कैसा दाना देना चाहिए। जिससे जो एग मिले वह पूरी तरह से इन्फरटाइल हो।

जर्मनी से इंम्पोर्ट की मशीनें

रिठौरा में बने अपूस एग्रो फार्म पूरी तरह से अत्याधुनिक उपकरणों से लैस है। यहां मुर्गियों के लिए ऑटोमेटिक एयर कंट्रोलर, ड्रिकिंग और टेम्प्रेचर सिस्टम लगा है, जिसे जर्मनी से इंम्पोर्ट किया गया है। वहीं साउथ अफ्रीका की सन बर्डस कंपनी की एलईडी लाइट्स लगाई गई हैं।

पंजाब से खरीदी मुर्गियां

फार्म में जिन मुर्गियों को रखा गया है, उनको पंजाब से खरीदा गया है। इंडिया की सबसे कीमती बीबी 300 ब्रिड की करीब 2500 मुर्गियां यहां फार्म में रखी गई हैं।

खुद बनाकर देते ऑर्गेनिक फूड

गाजी ने ट्रेनिंग के दौरान की आर्गेनिक दाना किस प्रकार तैयार होता है इसे सीखा था, उन्होने अपने फार्म में तुलसी, अश्वगंधा, एलोवेरा, करी पत्ता और लहसुन से मुर्गियों का दाना तैयार करते हैं।

हाईली एजुकेटेड हैं गाजी

गाजी खान की स्कूलिंग शहर के हार्टमन कॉलेज से हुई। फिर केसीएमटी से बीकॉम आनर्स किया। साथ ही एमजेपीआरयू से साल 2016 में एलएलबी पास कर ऑल इंडिया बार काउंसिल एग्जामिनेशन भी क्वालीफाई किया है।

ऐसे आया आइडिया

गाजी खान ने बताया कि उन्हें कुछ अलग करने का इच्छा बचपन से ही थी। साथ ही फार्मिग में भी इंटरेस्ट था। बताया कि वह नेट सर्फिंग कर रहे थे तो एक वीडियो देखा कि किस तरह से खाने की चीजों में मिलावट हो रही है। लोग हानिकारक केमिकल का यूज खाने की चीजों में कर रहे हैं। इसके बाद उन्होंने लगातार नेट पर इन्फरटाइल एग तैयार करने के बारे में कई वीडियो देखे और लोगों से बात की। फिर इसके बाद आर्गेनिक फार्म सेटअप लगा दिया।