- पूरे शहर में डिसाइड होगा ई-रिक्शा का डेडिकेटेड रूट

- स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में अब ई रिक्शा पर है अधिकारियों का फोकस

- 5,000 ई-रिक्शा नगर निगम में हैं रजिस्टर्ड

- 10 हजार के करीब होंगे टोटल ई-रिक्शा सिटी में

balaji.kesharwani@inext.co.in

PRAYAGRAJ:

स्मार्ट सिटी प्रयागराज में ई रिक्शा डाइवर्स को स्मार्ट बनाने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है। दरअसल कुछ दिनों पहले कैबिनेट मीटिंग में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी शहरों में ई-रिक्शा की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए प्लानिंग करने और ई-रिक्शा संचालकों के कल्याण की योजनाएं बनाने का आदेश अधिकारियों को दिया था। इसके मद्देनजर ई-रिक्शा का डेडिकेटेड रूट बनाने, उनका पर्सनालिटी डेवलपमेंट करने, उनकी फैमिली मेंबर्स का इंश्योरेंस कराने जैसी कई सुविधाओं पर प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने इनीसियेट करते हुए प्लानिंग शुरू कर दी है।

पिक और ड्राप प्वाइंट भी होंगे निर्धारित

नगर निगम प्रयागराज में रजिस्टर्ड ई-रिक्शा की संख्या वैसे तो करीब पांच हजार है, लेकिन शहर में इस समय करीब 10 हजार से ज्यादा ई-रिक्शा दौड़ रहे हैं। ई-रिक्शा की लगातार बढ़ती संख्या को अब इग्नोर नहीं किया जा सकता है। जिन्हें साथ लेकर चलने की प्लानिंग प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने तेज कर दी है। ई-रिक्शा शहर में किस रूट पर दौड़ेंगे, किस प्वाइंट पर ई-रिक्शा ड्राइवर अपनी ई-रिक्शा पार्क करेंगे, पैसेंजर को कहां-कहां से पिक और ड्रॉप करेंगे ये सारी प्लानिंग ई-रिक्शा एसोसिएशन के पदाधिकारियों व सदस्यों को साथ लेकर उनकी सहमति के साथ लेकर की जा रही है।

प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड का ये है प्लान-

जितने भी मेजर क्रासिंग एरिया हैं, मार्केट हैं, कॉलेज एरिया हैं, ग‌र्ल्स कॉलेजेस, शॉपिंग एरिया, ओल्ड सिटी एरिया में डेडिकेटेड वे है, इन स्थानों के लिए ई-रिक्शा को चलाए जाने की व्यवस्था की जायेगी।

- चार्जिग प्वाइंट की भी व्यवस्था की जाएगी, जो ई-रिक्शा एसोसिएशन के साथ ही प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड के म्यूचुअल अंडरस्टैंडिंग में डेवलप होगा और वर्क करेगा।

- ई-रिक्शा संचालकों के संगठनों को अलाइन करके एक साथ लाया जाएगा।

- डेडिकेटेड एरिया होगा ई-रिक्शा के लिए, ई-रिक्शा कहां पार्क होंगे, पैसेंजर्स को कहां से लिया जाएगा, इसके प्वाइंट निर्धारित होंगे।

- ई-रिक्शा ड्राइवर्स का पर्सनालिटी डेवलपेंट भी किया जायेगा

- फैमिली के मेंबर्स का लाइफ इंश्योरेंस कवर भी कराया जाएगा।

- ई-रिक्शा चार्जिग प्वाइंट बनाया जाएगा

- ई-रिक्शा में जीपीएस भी लगाए जाने की प्लानिंग है, ताकि जरूरत पड़ने पर किसी भी ई-रिक्शा की ट्रैकिंग की जा सके।

- किराए के रेट फिक्सिंग पर भी फोकस किया जा रहा है

- ओला, उबर और रेपिडो से ई-रिक्शा को भी अपनी सर्विस में शामिल करने के लिए हो रही बात

- यही नहीं महिलाओं के लिए ई पिंक रिक्शा लाने की तैयारी है, जिन्हें महिलाएं ही चलाएंगी।

सिटी को स्मार्ट बनाने के लिए ई-रिक्शा ड्राइवर्स को विश्वास में लेना जरूरी है। इनके लिए प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने कई प्लान बनाए हैं, जिसे जल्द ही लागू किया जाएगा। जिसका फायदा सिटी की पब्लिक के साथ ही ई-रिक्शा ड्राइवर्स को भी होगा।

विपिन सिंह

असिस्टेंट मैनेजर, सिविल

प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड