-प्रयागराज में खोले गए चार केंद्र, जहां से कम कीमत पर मिलने लगा प्याज

-प्याज की जमाखोरी करने वालों पर भी रखी जा रही है नजर

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अचानक बढ़े रेट के बाद प्याज चर्चा में आई तो मार्केट से गायब हो गई। नतीजा, लोगों ने प्याज की जमाखोरी शुरू कर दी और मनमाने दाम पर बेचना शुरू कर दिया। फुटकर में 60 से 70 रुपए प्रतिकिलो तक प्याज बेची जा रही है। इस मनमानी पर लगाम लगाने के लिए यूपी गवर्नमेंट ने सिटी में चार सेंटर्स बनाए हैं। यहां पर कस्टमर्स को सिर्फ 36 रुपए प्रतिकिलो की दर से प्याज मिल जाएगी।

यहां से मिलेगा सस्ता प्याज

प्रयागराज में मुंडेरा स्थित मंडी समिति में, जसरा मंडी में, सिरसा मंडी और विकास भवन स्थित जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय में प्याज की फुटकर बिक्री के लिए आउटलेट बनाए गए हैं। यहां पर मंगलवार से सस्ती दर पर प्याज लोगों को दिया जा रहा है।

36 रुपए निर्धारित किया गया है प्याज का रेट।

05 क्विंटल प्याज बेची गई मंगलवार को विकास भवन स्थित जिला उद्यान अधिकारी के आउटलेट से।

02 किलो प्याज ही दी जा रही है एक कस्टमर को एक बार में।

-झोला लेकर न आने वालों को वापस लौटा दिया जा रहा है।

फुटकर मार्केट में 60-70 रुपये है रेट

संगम नगरी प्रयागराज में हर रोज करीब 30 से 35 क्विंटल प्याज की खपत होती है। मुंडेरा मंडी से पूरे मार्केट में प्याज की सप्लाई होती है। गवर्नमेंट का दावा है कि पर्याप्त मात्रा में प्याज उपलब्ध है। कहीं भी ऐसी स्थिति नहीं है, जिसकी वजह से प्याज का रेट आसमान पर पहुंचे। मांग को देखते हुए मुंडेरा मंडी में प्याज की आवक भी बढ़ा दी गई है। केंद्र सरकार के राजकीय संस्थानों से प्याज की खेप प्रयागराज के साथ ही यूपी के अन्य जिलों में भी भेजी जा रही है।

जमाखोरी न होने पाए

प्याज की जमाखोरी न होने पाए इसको ध्यान में रखते हुए सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा थोक व्यापारियों के लिए अधिकतम 50 मीट्रिक टन एवं फुटकर विक्रेता के लिए 10 मीट्रिक टन भण्डारण की सीमा निर्धारित की गई है। सस्ते रेट पर फुटकर में प्याज की बिक्री के लिए प्रयागराज में चार आउटलेट बनाए गए हैं। जहां प्याज की उपलब्धता लगातार बनाई जा रही है।

वर्जन

सस्ती दर पर प्याज की बिक्री के लिए मंडी समिति में आउटलेट बनाया गया है। यहां से बुधवार से प्याज की बिक्री शुरू हो जाएगी। मार्केट से काफी कम रेट में लोग प्याज ले सकेंगे। मंडी के व्यापारी प्याज की ब्लैक मार्केटिंग और कालाबाजारी न करने पाएं, इस पर विशेष नजर रखी जा रही है।

-अनिल त्रिगुनायत, मंडी सचिव

मंगलवार की दोपहर से ही विकास भवन स्थित जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय में प्याज वितरण के लिए आउटलेट की शुरुआत कर दी गई। जहां पहले दिन 36 रुपए के रेट से प्याज बेचा गया। मंडी समिति से प्याज मंगा कर बेची जा रही है।

-विनीत कुमार,

डिप्टी डायरेक्टर, उद्यान विभाग