नई दिल्ली (आईएएनएस)। ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने मंगलवार को पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ की कैचिंग क्षमता को लेकर एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। इसमें भज्जी ने द्रविड़ द्वारा पकड़े गए कुछ बेहतरीन कैच का वीडियो साझा किया। वीडियो में आप द्रविड़ के स्लिप से लेकर पॉइंट और स्क्वायर लेग तक जगह-जगह बेहतरीन कैच देखेंगे। इस वीडियो पर स्पिनर आर अश्विन और पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने भी कमेंट किया और द्रविड़ को एक बेहतरीन फील्डर बताया।
टेस्ट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले फील्डर
राहुल द्रविड़ अपने समय के बेहतरीन फील्डरों में गिने जाते रहे हैं। क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारुप में उनके नाम सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकाॅर्ड है। 2012 में रिटायर होने से पहले द्रविड़ ने टेस्ट में 210 कैच लपके। दूसरे नंबर श्रीलंका के दिग्गज महेला जयवर्धने (205) और फिर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी जैक्स कैलिस (200) का नाम आता है। हालांकि वनडे में द्रविड़ का नाम शीर्ष पर नहीं है। सीमित ओवर के खेल में वह चौथे स्थान पर हैं।


ऐसा रहा है द्रविड़ का करियर
किसी भारतीय द्वारा वनडे में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकाॅर्ड मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम हैं। पूर्व कप्तान अजहर ने 156 कैच लिए। इसके बाद सचिन तेंदुलकर (140), विराट कोहली (128) और द्रविड़ (124) हैं। द्रविड़ ने 164 टेस्ट, 344 वनडे और एक टी 20 में भारत का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें उन्होंने क्रमशः 13288, 10899 और 31 रन बनाए। अपने करियर के दौरान, दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 1999-2004 की अवधि के बीच 73 एकदिवसीय मैचों में विकेटकीपर के रूप में भी काम किया, जिसमें उन्होंने 84 डिसमिसल्स किए, जिसमें 71 कैच और 13 स्टंपिंग शामिल हैं।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk