-हर कदम पर पैसेंजर्स से की जाती है मनमानी, अफसरों ने किया किनारा

-टिकट से लेकर खाने-पीने के सामान की खरीद पर लगाते हैं चूना

GORAKHPUR: गोरखपुर रेलवे जंक्शन पर इस टाइम खुली लूट की छूट चल रही है। रेलवे स्टेशन पहुंचते ही आपकी जेब कतरने का सिलसिला शुरू हो जाता है, जो आपके सफर के दौरान भी बदस्तूर जारी है। जंक्शन पर चल रहे इस अवैध कमाई के खेल की तरफ अफसरों की नजर नहीं जा रही है। इससे होली के इस सीजन में दलालों की चांदी है। यह खुलासा हुआ है दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रियल्टी चेक में।

स्टेशन परिसर में एंट्री करते ही परेशान हाल बशारतपुर के रामेश्वर सिंह मिले। बताया दिल्ली जाना था। पहले स्टेशन के टिकट काउंटर पर टिकट लेने पहुंचे लेकिन काउंटर पर पैसेंजर्स की काफी भीड़ होने से रेलवे स्टेशन के बाहर बने जेटीबीएस जनरल टिकट बुकिंग काउंटर्स पहुंचे। दिल्ली के लिए टिकट लिया। पांच सौ रुपए दिए। इसके बदले में काउंटर संचालक ने टिकट का अतिरिक्त 50 रुपए ले लिए। आपत्ति जताई तो संचालक ने कहा कि चार्ज इतना ही लगता है। ट्रेन प्लेटफार्म नंबर 9 पर खड़ी थी। उसके छूटने का टाइम हो गया था, इसलिए ज्यादा बहस न करते हुए फौरन प्लेटफार्म पहुंचा।

जेटीबीएस टिकट काउंटर पर खुलेआम लूट

जेटीबीएस टिकट काउंटर्स पर खुलेआम 5 से लेकर 50 रुपए तक प्रति टिकट एक्स्ट्रा वसूली की जा रही है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को रेलवे स्टेशन स्थित एक जेटीबीएस संचालक ने बताया कि कभी छापा पड़ता है तो हमलोग खुशी से पेनाल्टी दे देते हैं। अफसर भी चुपचाप चले जाते हैं।

पार्किंग के नाम पर वसूली

शाम करीब पांच बजे आई नेक्स्ट रिपोर्टर जंक्शन पहुंचा। जंक्शन पहुंचते ही दो-तीन युवकों ने घेरा और पार्किंग की पर्ची थमाने लगे। रिपोर्टर ने कहा कि यह तो सर्कुलेटिंग एरिया है, लेकिन युवकों ने पर्ची बाइक पर थमा दी और 20 रुपए मांगने लगे। कहा कि हमने पूरे रेलवे कैंपस का ठेका ले रखा है।

खाने पीने पर देना होता है सरचार्ज

प्लेटफार्म नंबर चार-पांच पर रेलयात्री बनकर एक स्टॉल से पानी का बोतल लिया। इस पर दुकानदार ने साथ में एक बिस्किट का पैकेट भी पकड़ा दिया। पूछने पर कहा कि पानी लिया है बिस्किट लेना ही पड़ेगा। अन्य सामान के लिए भी कस्टमर्स से प्रिंट रेट से पांच से 10 रुपए ज्यादा ले रहा था।

-------------------------

-गोरखपुर से डेली करते हैं सफर -- 50 हजार पैसेंजर्स

-जनरल क्लास में करते हैं सफर- 30 हजार पैसेंजर्स

- पार्किंग के नाम पर गाडि़यों से लेते हैं - 20 रुपए

- पार्किंग की संख्या--03

-जेटीबीएस टिकट काउंटर - 11

वर्जन

अब सिस्टम बिल्कुल बदल गया है। इसकी बराबर मानीटरिंग की जाती है। ऑनलाइन सिस्टम होने से अब आसानी से पैसेंजर्स को टिकट मिल जाता है। कुछ रोज पहले एक कंप्लेन आई थी। जिस पर कार्रवाई भी की गई हैं। जहां तक पार्किंग के नाम पर वसूली की बात है तो इसकी जांच कराई जाएगी।

पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ