-आबकारी आयुक्त के निर्देश पर 5 से 19 जुलाई तल चला राज्य में स्पेशल कैंपेन

-कई शिकायतों के बावजूद दून में एक भी मामला नहीं पकड़ा गया

देहरादून, न्यू फाइनेंशियल ईयर में शराब के लगातार ओवर प्राइसिंग की कंप्लेस के बावजूद दून में कोई भी केस पकड़ में नहीं आया। करीब 14 दिनों तक चले कैंपेन में दून में एक भी मामला न पकड़े जाने की बात किसी के गले नहीं उतर रही है। पूरे राज्य में इस दौरान 44 मामले सामने आए हैं। उनके खिलाफ आबकारी महकमे ने केस भी दर्ज किए हैं। कुल मिलाकर राज्य में आबकारी दुकानों की तमाम शिकायतों को लेकर 297 मामले डिपार्टमेंट ने दर्ज किए हैं।

आबकारी आयुक्त नाखुश

नए आबकारी आयुक्त रणबीर सिंह चौहान ने महकमा संभालने के बाद राज्यभर की शराब की दुकानों के खिलाफ आ रही कंप्लेंस को लेकर एक्शन लिया। करीब 14 दिनों तक दून से लेकर सभी डिस्ट्रिक्ट में स्पेशल कैंपेन चलाया गया। टीमें गठित की गई। जिसमें आबकारी इंस्पेक्टर्स व जिला आबकारी अधिकारी शामिल किए गए। इस कैंपेन में निर्देश दिए गए थे कि कोई भी शॉप ओवर प्राइसिंग न करे। हर दुकान के बाहर रेट लिस्ट चस्पा हो, पीओएस मशीन हो और सीसीटीवी कैमरे से दुकानें लैस हों। इसके अलावा इसमें अवैध शराब की सप्लाई भी शामिल की गई थी। 5 से 19 जुलाई तक चले अभियान के तहत दर्जनों दुकानों में भारी अनियमितताएं सामने आई। अभियान के तहत 538 शॉप्स की चेकिंग की गई। इनमें से 297 शॉप्स के खिलाफ मामले दर्ज किए गए। इन दुकानों में तमाम गड़बडि़यां पाई गई। 539 शॉप्स में से 385 शॉप्स में नियमों का उल्लघंन पाया गया। 44 शॉप्स के खिलाफ ओवर प्राइसिंग का मामले दर्ज किए गए।

अवैध शराब पकड़ी

स्पेशल कैंपेन में ओवर प्राइसिंग के अतिरिक्त 5000 बल्क लीटर अवैध शराब की पकड़ में आई। इनमें से कुछ ऐसी शराब बरामद की गई, जो दूसरे राज्यों से सप्लाई हो रही थी और कुछ राज्य के तमाम हिस्सों में तैयार की जा रही थी। आबकारी आयुक्त ने स्पेशल कैंपेन को नाकाफी बताते हुए नाराजगी जताई है। उन्होंने अधिकारियों को कैंपेन जारी रखने और बेहतर परफोरमेंस जारी रखने के लिए एक सप्ताह का वक्त दिया है। स्पष्ट कहा है कि शराब की दुकानों की मनमानी पर कंट्रोल नहीं की गई तो अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

दून में नहीं है ओवर प्राइसिंग

4 दिनों तक चले अभियान के तहत दून में ओवर प्राइसिंग का एक भी मामला आबकारी महकमा के पकड़ में नहीं आया। जबकि पिछले कुछ महीनों से लगातार आम ग्राहक इसकी शिकायत कर रहे थे। फिलहाल दून में अनियमितताओं को लेकर शॉप्स के खिलाफ 32 मामले दर्ज किए गए हैं। 400 बल्क लीटर अवैध शराब पकड़ी गई और 35 दुकानों पर नियमों की अनदेखी किए जाने के मामले दर्ज किए गए।