कानपुर। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किला की प्रचीर से देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी के संबोधन में एक ओर जहां सरकार की उपलब्धियां गिनाई, वहीं भविष्य की योजनाओं का भी खाका खींचा। पीएम मोदी ने इस बार पर्यावरण संरक्षण से लेकर जनसंख्या नियंत्रण तक की अहम और जरूरी बातों पर फोकस किया। इन बातों का सुन पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम भी खुश हुए और उन्होंने ट्वीट कर इसकी सराहना की।


चिदंबरम ने ट्वीट करके सराहना की

पी चिदंबरम ने ट्वीट में लिखा, 'स्वतंत्रता दिवस पर पीएम ने जो तीन बड़ी बातें कहीं हैं उसका हम सभी को स्वागत करना चाहिए। पहली - छोटा परिवार रखना भी देशभक्ति है। दूसरी - रोजगार सृजकों को अपनाना और तीसरी- पर्यावरण की बेहतरी के लिए प्लाॅस्टिक को ना।' यही नहीं चिदंबरम ने एक और ट्वीट किया। जिसमें उन्होंने लिखा, 'इसमें पहली और तीसरी बात को एक जन आंदोलन बनाना चाहिए। तमाम संस्थाओं को आगे आकर इस मुद्दे को आम जनता तक पहुंचाना चाहिए।'


पीएम मोदी ने ये कहा था
लाल किले से अपने संबोधन के दौरान जनसंख्या विस्फोट को लेकर पीएम चिंतित दिखे। उन्होंने देशवासियों से भी अपील की कि जनसंख्या पर अंकुश में वे सहयोग करें। हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए जनसंख्या विस्फोट कई समस्याओं का कारण बनेगा, लेकिन जनता की एक सतर्क श्रेणी ऐसी भी है जो एक बच्चे को दुनिया में लाने से पहले यह सोचते हैं कि वह उस बच्चे के साथ न्याय कर पाएंगे या नहीं, वह जो कुछ भी चाहता है उसे वह सबकुछ दे पाएंगे या नहीं। उनका परिवार छोटा है और वह इसके माध्यम से अपनी देशभक्ति जाहिर करते हैं। हमें उनसे सीखना चाहिए। उन्होंने कहा कि छोटे परिवार की नीति का पालन करने वाले राष्ट्र के विकास में अपना योगदान दे रहे हैं, यह भी देशभक्ति का एक रूप है।

पीएम मोदी के भाषण की वो महत्वपूर्ण बातें, जो आपको भी पता होनी चाहिए


पर्यटन को बढ़ावा
घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने एक बेहद महत्वपूर्ण अपील देशवासियों से की है जिसका दूरगामी व व्यापक असर देखने को मिल सकता है। पीएम मोदी ने सभी देशवासियों से मांग की है कि वह अपने परिवार के साथ वर्ष 2022 तक देश के कम से कम 15 पर्यटन स्थलों का भ्रमण करें। यह भ्रमण न केवल देश की युवा पीढ़ी को देश के विभिन्न हिस्सों से भावनात्मक रूप से जोड़ेगा बल्कि यह स्थानीय रोजगार व अर्थव्यवस्था को भी बहुत प्रोत्साहित करेगा। यह अपील एक तरह से उन लोगों के लिए संदेश भी है जो विदेश पर्यटन पर ज्यादा केंद्रित होते हैं।

 

 

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

National News inextlive from India News Desk