स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत दून में रंगोत्सव वॉल पेंटिग कॉम्पिटीशन का आयोजन

यमुना कॉलोनी की सरकारी दीवारों से होगी कॉम्पिटीशन की शुरुआत

देहरादून

दून की जर्जर और पुरानी बिल्डिंग को नया जीवन देने और दीवारों का सौंदर्यीकरण करने के लिए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत दून में रंगोत्सव वॉल पेंटिग कॉम्पिटीशन का आयोजन होने जा रहा है। कॉम्पिटीशन की शुरुआत यमुना कॉलोनी की सरकारी दीवारों से होने जा रही है। कॉम्पिटीशन में पार्टिसिपेट करने वाले कैंडिडेट द्वारा दीवारों पर उत्तराखंड की संस्कृति, विरासत, वन्य जीवन से संबंधित पिक्चर दीवारों पर उकेरे जायेंगे।

30 नवंबर से शुरुआत

उत्तराखंड की संस्कृति, वन्यजीव और विरासत के माध्यम से सिटी की दीवारों को सुंदर बनाने के लिए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत एक पहल की जा रही है। इसके लिए दून में रंगोत्सव वॉल पेंटिग कॉम्पिटीशन का आयोजन होने जा रहा है। जो कि 30 नवंबर से शुरू होगी। वॉल पेंटिंग 27 दिसंबर तक की जा सकेगी। और 1 जनवरी को कॉम्पिटीशन का समापन होगा। देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ डॉ। आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि दून में प्लास्टिक वापसी अभियान की सफलता के बाद डीएससीएल वॉल पेंटिंग कॉम्पिटीशन शुरू करने जा रहा है। इस कॉम्पिटीशन के लिए दून स्मार्ट सिटी द्वारा सिटी की यमुना कॉलोनी के सरकारी भवनों की दीवारों को चिन्हित किया गया है। इस कॉम्पिटीशन का उद्देश्य दीवारों का सौंदर्यीकरण करना और नागरिक सहभागिता को बढ़ावा देना है। कॉम्पिटीशन में पार्टिसिपेट करने वाले कैंडिडेट द्वारा दीवारों पर उत्तराखंड की संस्कृति, विरासत, वन्य जीवन से संबंधित पिक्चर दीवारों पर उखेरे जायेंगे। इस कॉम्पिटीशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म का फॉर्मेट देहरादून स्मार्ट सिटी द्वारा तैयार किया गया है। कॉम्पिटीशन में पार्टिसिपेट करने वाले कैंडिडेट ऑनलाइन फार्म का फॉर्मेट देहरादून स्मार्ट सिटी द्वारा तैयार किया गया है। ऑनलाइन फॉर्म द्वारा 21 नवंबर से 9 दिसंबर तक एप्लाई कर सकते हैं। इसमें कोई भी व्यक्ति पार्टिसिपेट कर सकता है।

कॉम्पिटीशन की शर्ते

- रजिस्ट्रेशन करने के लिए गुगल फॉर्म भरना अनिवार्य होगा।

-वॉल पेंटिंग के लिए कम से कम 5 मेंबर और अधिक से अधिक 15 मेंबर अनिवार्य होंगे।

-कैंडिडेंट को पेटिंग के लिए पूरा मेटेरियल खुद लाना होगा।

-डिजायन थीम सुझाव पर ही आधारित होगी।

-नेगेटिव मैसेज देने वाले या अश्लील पेंटिंग फेल माने जाएंगे।

-विनर का निर्णय एक एक्सपर्ट्स कमेटी द्वारा किया जाएगा।

----

कॉम्पिटीशन का उद्देश्य दीवारों का सौंदर्यीकरण करना और नागरिक सहभागिता को बढ़ावा देना है। कॉम्पिटीशन में पार्टिसिपेट करने वाले कैंडिडेट द्वारा दीवारों पर उत्तराखंड की संस्कृति, विरासत, वन्य जीवन से संबंधित पिक्चर दीवारों पर उखेरे जायेंगे।

डॉ। आशीष कुमार श्रीवास्तव, सीईओ, डीएससीएल