इस्लामाबाद (एएनआई)। एनईपीआरए द्वारा जारी एक वक्तव्य के मुताबिक, उसने घरेलू उपभोक्ताओं के लिए बिजली की बेसिक दर में 1.68 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की है। जियो न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कमर्शियल तथा अन्य कैटेगरी के उपभोक्ताओं के लिए 1.39 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की गई है।

200 यूनिट तक बिजली पर लागू नहीं होगी नई दरें

पाकिस्तान पब्लिकेशन के अनुसार, बढ़ी हुई नई दरें पाकिस्तान में 1 नवंबर से लागू हो गई हैं। इससे देश के राजस्व में 135 अरब रुपये प्रति वर्ष की बढ़ोतरी होगी। स्टेटमेंट में कहा गया है कि बढ़ी हुई नई दरें उन उपभोक्ताओं पर लागू नहीं होंगी जो 200 यूनिट या इससे कम बिजली की खपत करते हैं।

5 नवंबर से पेट्रोल 8 रुपये महंगा, 145.82 रुपये लीटर

पेट्रोल की दरों में बढ़ोतरी के तुरंत बाद बिजली की दरें महंगी की गई हैं। जियो न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, वित्त मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि 8.03 रुपये की बढ़ोतरी के बाद पाकिस्तान में पेट्रोल के रेट 145.82 रुपये प्रति लीटर पहुंच जाएगा। पेट्रोल की नई कीमत 5 नवंबर से लागू हो जाएगी।

राहत को 120 अरब रुपये के राहत पैकेज का ऐलान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को देश में सबसे बड़े राहत पैकेज की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि राहत पैकेज के 120 अरब रुपये से 13 करोड़ लोगों को घी, आटा तथा दालों पर 30 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। प्रधानमंत्री का कहना है कि इस राहत पैकेज से गरीब लोगों को महंगाई से राहत मिलने की उम्मीद है।

राहत पैकेज पर विपक्ष हुआ हमलावर, लोगों संग मजाक

इमरान के राहत पैकेज की घोषणा के तुरंत बाद बिपक्ष के नेताओं ने सरकार की आलोचना शुरू कर दी। पाकिस्तान पब्लिकेशन के मुताबिक, विपक्ष का कहना था कि सरकार ने अपनी नाकामी को मान लिया है। यह राहत पैकेज नहीं एक मजाक है। पीपीपी चेयरमैन बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि पीएम का पैकेज 20 करोड़ लोगों के लिए बहुत थोड़ा है।

सेंसिटिव प्राइज इंडेक्स में 0.67 प्रतिशत तक बढ़ोतरी

शुक्रवार को पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टेटिसटिक्स (पीबीएस) द्वारा जारी आंकड़े पाकिस्तान की स्थानीय मीडिया में रिपोर्ट किए गए। इसके मुताबिक, लगातार पांचवें सप्ताह पाकिस्तान में महंगाई बढ़ी है। 4 नवंबर को खत्म हुए सप्ताह की सेंसिटिव प्राइज इंडेक्स (एसपीआई) 0.67 प्रतिशत तक बढ़ गई।

International News inextlive from World News Desk