- गो स्मार्ट कार्ड से बीएसएनएल के प्रीपेड और पोस्टपेड बिलों का होगा भुगतान

LUCKNOW@inex.co.in

LUCKNOW :

लखनवाइट्स अब मेट्रो स्टेशनों पर एलएमआरसी के 'गो स्मार्ट कार्ड' से हाउस/प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान कर सकते हैं। मेयर संयुक्ता भाटिया ने शुक्रवार को चारबाग मेट्रो स्टेशन पर इस सुविधा का शुभारम्भ किया। भारत की किसी भी मेट्रो परियोजना में यह अपने किस्म की अनूठी और पहली मुहिम है।

पिछले साल हुआ था समझौता

एलएमआरसी के निदेशक/परिचालन और निदेशक/रोलिंग स्टॉक एंड सिस्टम्स ने मेयर को 'गो स्मार्ट कार्ड' से टैक्स भुगतान प्रक्रिया के बारे में बताया। पिछले साल नवंबर में एलएमआरसी ने लखनऊ नगर निगम के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। जिसके माध्यम से स्मार्ट कार्ड से हाउस/प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान किया जाना था।

कैशलेस ट्रांजेक्शन की सुविधा

मेट्रो यात्रियों के बीच 'स्मार्ट ट्रैवल' के साथ कैशलेस ट्रांजेक्शन की सुविधा का रास्ता भी खुल गया है। मेट्रो स्टेशनों पर टिकट ऑपरेटिंग मशीन (टीओएम) और एक्सेस फेयर ऑफिस (ईएफओ) काउंटर पर उपभोक्ता बिलों का भुगतान कर सकते हैं। जो 3 दिन में उनकेबिल खाते में अपडेट हो जाएगा। यहां लोगों को भुगतान की रसीद भी दी जाएगी। बिल भुगतान के इच्छुक उपभोक्ताओं को काउंटर पर अपना हाउस/प्रॉपर्टी टैक्स का बिल दिखाना होगा।

किया जायेगा सूचित

अगर किसी वजह से बिल का भुगतान बाधित होता है, तो उपभोक्ता को सूचित किया जाएगा और वे निर्धारित मेट्रो टीओएम या ईएफओ काउंटर से रिफंड क्लेम कर सकते हैं। मेयर ने बताया कि लखनऊ मेट्रो ने 'गो स्मार्ट कार्ड' से हाउस/प्रॉपर्टी टैक्स भुगतान की सुविधा देकर पीएम की ओर से शुरू की गई डिजिटल इंडिया और कैशलेस ट्रांजैक्शन की मुहिम को आगे बढ़ाया है।