-ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट में 1.80 लाख मतदाता फर्जी मिले

- कार्रवाई के लिए राज्य निर्वाचन आयोग को भेजी गई फर्जी मतदाता सूची

BAREILLY:

आगामी ग्राम पंचायत चुनाव में जीत का परचम लहराने के लिए प्रत्याशियों की ओर से चुनावी पैतरों के खेल शुरू हो गए हैं। लिस्ट में फर्जी मतदाताओं की बड़ी संख्या होने से प्रत्याशियों और अधिकारियों के बीच मिलीभगत का पता लगा है। गौरतलब है कि आगामी पंचायत के त्रिस्तरीय चुनाव के मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयोग ने ग्राम पंचायतों के वास्तविक वोटरों की छानबीन शुरू की। जहां मतदाताओं की अलग ही तस्वीर देखने को मिली। जांच में ग्राम पंचायत चुनावों में क्ख्,9ख्,म्ख्0 वोटरों में से क्.80 लाख मतदाता फर्जी मिले हैं। सहायक पंचायत राज्य निर्वाचन अधिकारी अभिजीत मुखर्जी ने बताया कि फर्जी मतदाताओं की सूची राज्य निर्वाचन आयोग को भेज दी गई है।

क्या कहते हैं आंकड़े

पंचायती राज्य सहायक निर्वाचन अधिकारी अभिजीत मुखर्जी के अनुसार प्रदेश स्तर पर ग्राम पंचायत निर्वाचन सूची में मिल रही शिकायतों के बाबत जांच शुरू की गई। जांच में बरेली में सबसे ज्यादा करीब क्.80 लाख मतदाता फर्जी पाए गए हैं। ग्राम पंचायत निर्वाचन सूची में कुल मतदाता की संख्या सत्यापन के बाद 9,म्क्,978 पात्र पाए गए हैं। इसमें से ब्ख्म्म्9 मृतक मतदाता, फ्फ्ब्म्ख् मतदाताओं के नाम दो से ज्यादा निर्वाचन क्षेत्रों में दर्ज हैं। जबकि 9ब्77फ् का नए पते पर शिफ्ट हुआ है। वहीं 9भ्भ्ब् शहरी क्षेत्र में होने की जानकारी ि1मली है।

कहां कितने वोटर मिले फर्जी

गौरतलब है कि फर्जी वोटरों की सबसे ज्यादा संख्या मीरगंज ब्लॉक में 88ख्0 है। वहीं अन्य क्ब् ग्राम ब्लाको में से क्यारा में ब्ख्ब्क्, भोजीपुरा में भ्0ब्ब्, बिथरी चैनपुर में 707क्, बहेड़ी में म्8फ्ब्, शेरगढ़ में फ्ब्ख्7, दमखेड़ा में फ्8भ्म्, फरीदपुर में भ्फ्भ्ख्, भुता में म्म्7भ्, नवाबगंज में 8ख्0क्, फतेहगंज पश्चिमी में 7ख्भ्ख्, आलमपुर में 7क्ख्म्, मझगवां में 8फ्म्8 और रामनगर में ब्ख्0फ् मतदाता फर्जी पाए गए हैं। एडीएम प्रशासन अरुण कुमार ने ग्राम पंचायत में मतदाताओं की सत्यापित सूची को राज्य निर्वाचन आयोग को कार्रवाई के लिए भेजी है।