- पंचायत चुनाव को लेकर आचार संहिता प्रभावी

- हरिद्वार को छोड़ बाकी जिलों में त्रिस्तरीय पंचायतों के 66399 पदों पर होगा चुनाव

- 20 सितंबर को नॉमिनेशन , 21 अक्टूबर को होगी काउंटिंग

DEHRADUN: हरिद्वार को छोड़ राज्य के शेष 12 जिलों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए सरकार से अनुमोदन मिलने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने फ्राइडे देर शाम चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी. इसके साथ ही नगरीय क्षेत्रों और हरिद्वार जिले को छोड़कर राज्यभर में पंचायत चुनाव की आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. 89 विकासखंडों में त्रिस्तरीय पंचायतों में 66399 पदों के चुनाव के लिए तीन चरणों छह अक्टूबर, 11 अक्टूबर व 16 अक्टूबर को मतदान होगा. चुनाव की प्रक्रिया 20 सितंबर को नामांकन पत्र दाखिल करने के साथ शुरू होगी.

शासन ने चुनाव को दी हरी झंडी

हाईकोर्ट के आदेश के बाद त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए सरकार और राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से कसरत चल रही थी. पंचायतों में आरक्षण का निर्धारण होने के बाद सरकार की ओर से इस संबंध एक सितंबर को आयोग को सूचना दे दी गई थी. इसके बाद आयोग ने भी चुनाव का प्रस्तावित कार्यक्रम सरकार को भेजा. सरकार की ओर से अनुमोदन में हो रहे विलंब के चलते संशय भी बना हुआ था. फ्राइडे शाम सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत से अनुमोदन मिलने के बाद शासन ने चुनाव के कार्यक्रम को हरी झंडी दे दी. देर शाम राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की अधिसूचना भी जारी कर दी गई.

21 अक्टूबर को रिजल्ट

राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार 89 विकासखंडों में ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए मतदान तीन चरणों छह अक्टूबर, 11 अक्टूबर व 16 अक्टूबर को होगा. अधिसूचना के मुताबिक पंचायत चुनाव की प्रक्रिया 20 सितंबर से नामांकन दाखिल करने के साथ होगी. 20, 21, 23 व 24 सितंबर को सुबह आठ से शाम चार बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे. 25 सितंबर से 27 सितंबर तक नामांकन पत्रों की जांच होगी. 28 सितंबर को सुबह आठ से दोपहर बाद तीन बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. तीनों चरण के लिए यह प्रक्रिया इन्हीं दिनों में चलेगी. छह अक्टूबर को होने वाले प्रथम चरण के चुनाव के लिए 29 सितंबर को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे. 11 अक्टूबर के द्वितीय चरण के चुनाव को चार अक्टूबर और अंतिम चरण में 16 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिए नौ अक्टूबर को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे. मतगणना 21 अक्टूबर को सुबह आठ बजे से होगी और इसी दिन शाम से रिजल्ट भी आने लगेंगे.

इन पदों पर होगा चुनाव

पद, संख्या

ग्राम प्रधान, 7485

ग्राम पंचायत सदस्य, 55574

क्षेत्र पंचायत सदस्य, 2984

जिला पंचायत सदस्य, 356

- 12 जिलों में होंगे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव

- 89 विकासखंडों में 66399 पदों के लिए होगा चुनाव

- 20 सितंबर को नॉमिनेशन के साथ शुरू होगी चुनाव की प्रक्रिया

- 20, 21, 23 व 24 सितंबर को नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे

- 25 से 27 सितंबर तक नामांकन पत्रों की जांच होगी

- 28 सितंबर को तक नाम वापस लिए जा सकेंगे

- छह अक्टूबर को होने वाले प्रथम चरण के चुनाव के लिए 29 सितंबर को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे

- 11 अक्टूबर के द्वितीय चरण के चुनाव को चार अक्टूबर और अंतिम चरण में 16 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिए नौ अक्टूबर को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे

- छह अक्टूबर, 11 अक्टूबर व 16 अक्टूबर को होगा मतदान

- 21 अक्टूबर को सुबह आठ बजे से होगी काउंटिंग और इसी दिन शाम से आने लगेंगे रिजल्ट