- ड्रेनेज सिस्टम को समझने के लिए अब तक एक्सपर्ट पैनल तैयार नहीं

- एक दिन की बारिश में ही एक बार फिर डूब गया राजेंद्र नगर सहित दर्जनों एरिया

- तेजी से पहुंच रहा है राजेंद्र नगर में दर्जनों एरिया का पानी

- रात का पानी सुबह होते-होते राजेंद्र नगर को डुबा कर रख दिया

- एनएच के किनारे घरों में घुसा पानी तो मीठापुर दिन भर रहा जलमग्न

PATNA : हाईकोर्ट और सीएम को खुश करने के लिए पटना नगर निगम काम कर रही है। अगर पब्लिक के लिए बीस दिन पहले से भी कुछ किया होता तो एक बार फिर से पटना के राजेंद्र नगर सहित दर्जनों एरिया जलमग्न नहीं हो जाता और न ही पब्लिक को कमर भर पानी से होकर आना जाना पड़ता है। हकीकत है कि जलजमाव जैसे बड़े मसले पर भी संप हाउस चलाने और पानी को निकालने के लिए दलील देने के अलावा नगर निगम के कमिश्नर और उनके ऑफिसर्स के बाद दूसरा कोई रास्ता नहीं है। हालत तो यह हो गया है कि पटनाइट्स फिर घरों में कैद हो गए हैं। फिर बच्चे घरों की छत से झांक रहे हैं। एक बार फिर लोग जलजमाव को देखने के लिए राजेंद्र नगर, कंकड़बाग एरिया की ओर बढ़ने लगे है, जबकि बीस दिन निगम कमिश्नर के पास टाइम था। और वो अगर चाह लेते तो राजेंद्र नगर एरिया के मेन रोड सहित लिंक रोड में जलजमाव नहीं हो पाता।

कमिश्नर साहब सिर्फ संप मत चलवाइए कुछ समझिए भी

कमिश्नर साहब ने जलजमाव जैसे मसले पर जितनी तेजी दिखाई थी उतनी उसके खत्म होने के बाद भी दिखाते तो ठीक रहता, राजेंद्र नगर के रहने वाले योगेश कुमार ने बताया कि राजेंद्र नगर एरिया में कमर भर पानी फिर भर गया है। इसकी वजह राजेंद्र नगर नहीं बल्कि आसपास के एरिया का पानी जवाबदेह है। आपको जानकर हैरत होगी कि राजेंद्र नगर के रोड नंबर तीन, चार, पांच, छह तक जो पानी जमा हुआ है। वो राजेंद्र नगर का नहीं है बल्कि जंक्शन, गोरिया टोली के रास्ते पीरमुहानी-लोहानीपुर एरिया के ओपेन ड्रेनेज की वजह से पानी पहुंच रहा है। यही हाल पीएमसीएच एरिया के जीएम रोड, खजांची रोड, मखनियां कुआं, काजीपुर होते हुए राजेंद्र नगर में घुस रहा है। वहीं मीठापुर एरिया का पानी भी सीधे कंकड़बाग होते हुए राजेंद्र नगर में घुस रहा है।

ड्रेनेज को समझने के लिए एक भी स्पेशलिस्ट नहीं

रात में हुई बारिश की वजह से दर्जनों चौक-चौराहों का पानी ओपेन ड्रेन के रास्ते सीधे राजेंद्र नगर की ओर पहुंच गया है। और पूरी रात में वाटर लेवल बढ़ रहा है। पिछली बार भी यहीं हुआ, चूंकि एक दिन की बारिश होने के ख्ब् घंटे बाद भी राजेंद्र नगर मेन रोड सहित लिंक रोड में जलजमाव बना हुआ है। इसकी वजह प्रोपर ड्रेनेज सिस्टम और नाला नहीं बनने की वजह है। राजेंद्र नगर के डॉ। संथालिया ने बताया कि अगर कमिश्नर इंजीनियर और एक्सपर्ट की टीम को राजेंद्र नगर आने वाले ड्रेनेज सिस्टम को समझने की कोशिश करती तो आज इस तरह की परेशानी नहीं होती।

शॉर्ट टर्म और लांग टर्म प्लान की जरूरत

शहर के ड्रेनेज और सीवरेज सिस्टम को शॉर्ट टर्म और लांग टर्म प्लान की जरूरत है। अगर इस पर काम नहीं किया गया तो फिर परेशानी बढ़ सकती है। क्योंकि दुर्गापूजा और छठ के आने के बाद जलजमाव का मामला दब जाएगा। और फिर अगले साल जलजमाव से पटनाइट्स को परेशानी झेलनी पड़ सकती है। इस संबंध में नगर निगम कमिश्नर कुलदीप नारायण ने बताया कि जलजमाव की प्राब्लम को दूर करने के लिए संप हाउस चलाया जा रहा है।