- बच्चों के हुनर परखने के लिए आई नेक्स्ट की तरफ से आयोजित होगा पेपर बैग मेकिंग एक्टिविटी 'पेपरगिरी'

- अर्थ डे पर पेपर सेफ करने के लिए आई नेक्स्ट की पहल

- स्टूडेंट्स को प्लास्टिक का यूज न कर एनवायर्नमेंट फ्रेंडली होने के दिए जाएंगे टिप्स

GORAKHPUR (19 April): सिटी के पांच स्कूलों के बच्चे थर्सडे और फ्राइडे को आई नेक्स्ट के साथ 'पेपरगिरी' कर गोरखपुराइट्स को अवेयर करेंगे। मौका है व‌र्ल्ड अर्थ डे का, जिसमें स्टूडेंट्स को एक्सपर्ट प्लास्टिक से हो रहे हार्मफुल इफेक्ट और इससे बचने के टिप्स देंगे। इसके साथ ही साथ ही एनवायर्नमेंट सेफ्टी के लिए घर में पड़े वेस्ट न्यूजपेपर को यूटिलाइज कर इससे पेपर बैग बनाने का तरीका भी बताया जाएगा। इस ऑकेजन पर आई नेक्स्ट का मेन मोटिव एनवॉयर्नमेंट के प्रति न्यू जनरेशन में अवेयरनेस लाना है और साथ ही प्लास्टिक के कम से कम यूज के साथ ही पेड़ों की कटान को बचाने के लिए मोटीवेट करना है ताकि इससे उनका फ्यूचर सेफ रहे।

अर्थडे पर आई नेक्स्ट की पहल

कौन नहीं चाहता कि वह खुली और साफ सुथरी हवा में सांस ले, लेकिन सिटी की आबो हवा इस लायक नहंी कि यहां पर खुलकर सांस ली जा सके। इस अर्थ डे पर स्कूलों के क्लास 3 से 8 तक के स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट करेंगे। इस दौरान उन्हें पेपर बैग का यूज कर प्लास्टिक बैग को छोड़ने के लिए मोटीवेट किया जाएगा। पहले ग्रुप में थर्ड टू फिफ्थ स्टैंडर्ड के बच्चे हिस्सा लेंगे, जबकि दूसरे ग्रुप में क्लास सिक्स से एर्थ स्टैंडर्ड तक के बच्चे हिस्सा ले सकेंगे।

टीचर्स करेंगे हेल्प

इस एक्टिविटी में पार्टिसिपेट करने वाले स्टूडेंट्स को टेंशन लेने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। वह इसलिए कि आपकी हेल्प के लिए आर्ट एंड क्राफ्ट टीचर्स आपकी भरपूर मदद करेंगे। इस दौरान वह आपको पेपर से कैरी बैग बनाने की विधि सिखाई जाएगी। इस दौरान बेहतर कैरी बैग बनाने वाले होनहारों को सम्मानित भी किया जाएगा। हर एक ग्रुप से एक-एक बेस्ट परफॉर्मर को सेलेक्ट किया जाएगा। फ‌र्स्ट, सेकेंड और थर्ड आने वाले पार्टिसिपेंट्स को इनाम मिलेगा।

21 अप्रैल को इन स्कूल में होगी एक्टिविटी

- डिवाइन पब्लिक स्कूल, मोहनापुर

- सेंट मैरी स्कूल, पादरी बाजार

22 को यहां होगी एक्टिविटी

- कार्मल ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज, सिविल लाइंस

- आरपीएम एकेडमी, सिविल लाइंस

- एवरग्रीन व‌र्ल्ड स्कूल, विजय चौक