पेपरलैस कैबनेट के लिए माननीयों की दी गई ट्रेनिंग

देहरादून, स्टेट गवर्नमेंट ई-गवर्नेस के तहत अब मंत्रिमंडल की मीटिंग्स को भी पेपरलेस किये जाने की ओर तेजी से काम कर रहा है। मंडे को इसको लेकर सचिवालय में ई-मंत्रिमंडल से संबंधित जानकारी सभी मंत्रियों को उपलब्ध कराने के लिए ट्रेनिंग दी गई। इस दौरान सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि नवंबर माह में आयोजित होने वाली कैबिनेट की बैठक को ई-मंत्रिमंडल के रूप में आयोजित किया जाएगा।

निर्णय अपलोड हो जाएंगे

जानकारी दी गई कि पेपरलैस कैबिनेट की बैठक के साथ ही ई-मंत्रिमंडल पोर्टल पर अब तक हुई मंत्रिमंडल की बैठकों की पूरी जानकारी अपलोड की जाएगी। जिसमें, लिए गए कैबिनेट के फैसलों की जानकारी हर कोई ले पाएगा।

आम लोगों को मिलेगी जानकारी

सीएम ने कहा कि हम ग्रीन कैबिनेट की ओर बढ़ रहे हैं। यह ई-गवनर्ेंस की दिशा में बढ़ाया गया एक बेहतर कदम है। इससे न केवल पेपर की बचत होगी, बल्कि कम से कम पेपर के उपयोग से पर्यावरण को भी बचाने में हेल्प मिल पाएगी। इसके अलावा निर्णयों के एक्टिवेशन में तेजी लाने के साथ ट्रांसपेरेंसी भी आयेगी। इससे शासन की योजनाओं की जानकारी भी तेजी से आम लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी। सीएम ने कहा कि उत्तराखंड की यह पहल अन्य राज्यों को भी पेपरलैस गवनर्ेंस के लिए प्रेरित करेगी।

गोपन विभाग मंत्रिमंडल से जुड़ेगा

एसीएस राधा रतूड़ी ने बताया कि ई-मंत्रिमंडल की शुरूआत होने के उपरांत मंत्रिमंडल के कार्यो के लिए गोपन विभाग का पूरी तरह से कम्पयूटराइजेशन किया जाना है। इससे सभी विभाग, मंत्रिमंडल की बैठक संबंधित कार्य के लिए गोपन विभाग से सीधे जुड़ जाएंगे। वहीं मंत्रिमंडल के निर्णयों के कार्यान्वयन का कागज रहित अनुश्रवण व समीक्षा की जा सकेगी। ट्रेनिंग में कैबिनेट मंत्री डॉ। हरक सिंह रावत, मदन कौशिक, यशपाल आर्य, अरविन्द पांडेय, रेखा आर्या व डा। धन सिंह रावत आदि मौजूद थे।