नवम्बर में परेड ग्राउंड और गांधी पार्क के बीच की सड़क हो जाएगी बंद

-डेवलेपमेंट के लिए दो बिड पहुंची डीएससीएल के पास

-अक्टूबर आखिर या नवंबर फ‌र्स्ट वीक से शुरू हो जाएगा ग्राउंड का

देहरादून, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत परेड ग्राउंड का कायाकल्प करने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। सब कुछ ठीक ठाक रहा तो नवंबर माह से गांधी पार्क व परेड ग्राउंड के बीच वाली सड़क यातायात के लिए बंद करने के साथ ही रेजुवेनेशन का काम शुरू हो जाएगा। प्रोजेक्ट के तहत परेड ग्राउंड में ग्रीनरी से लैस पैच नजर। वॉक करने वालों के लिए यहां खास व्यवस्था होगी। बैठने के लिए बेंच, वीआईपी स्टेज और पीने को शुद्ध पानी भी इस छोटी-सी ट्रैक पर उपलब्ध होगा।

वाहनों की होगी नो एंट्री

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स के तहत दून सिटी में कई डेवलेपमेंट व‌र्क्स होने हैं। इसमें परेड ग्राउंड को भी शामिल किया गया है। घंटाघर से महज 500 मीटर की दूरी पर स्थित गांधी पार्क व परेड ग्राउंड के बीच का करीब डेढ़ सौ मीटर का हिस्सा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स के तहत डेवलेप होगा। इस रोड को सुभाष रोड कहा जाता है। इसके लिए शासन ने 20.87 करोड़ रुपए की मंजूरी दे दी गई है। टेंडर भी इनवाइट किए जा चुके हैं। दो बिड पहुंच चुकी हैं। दावा किया जा रहा है अक्टूबर लास्ट या नवंबर फ‌र्स्ट वीक तक इस पर काम शुरू हो जाएगा। इस एरिया को पूरी तरह हार्टिकल्चर व लैंडस्केपिंग के तौर पर डेवलेप किया जाएगा। इस इलाके में न पॉल्यूशन होगा और न ही व्हीकल्स का मूवमेंट होगा।

ऐसे डेवपेप होगा परेड ग्राउंड

-परेड ग्राउंड हरे-भरे मैदान के रूप में दिखेगा।

-साइकिल ट्रैक का होगा निर्माण।

-आम लोगों के बैठने को होंगे बैंच।

-शाप कीपर्स के लिए तैयार होंगी शॉप्स।

-यहां नजर आएंगे स्मार्ट टायलेट्स।

-प्योर ड्रिंकिंग वाटर के लिए लगेंगे वाटर एटीएम।

-जनसभाओं के लिए वीआईपी स्टेज का होगा निर्माण।

तीन करोड़ रुपए की कॉस्ट कटिंग

स्मार्ट सिटी के तहत परेड ग्राउंड के डेवलेपमेंट के लिए शुरुआत में 23.63 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई थी। लेकिन, शासन ने इसकी कॉस्ट कटिंग करते हुए आखिरी में 20.87 करोड़ रुपए की ही मंजूरी दी है। इसमें करीब तीन करोड़ रुपए कम कर दिए गए हैं।

एक होंगे परेड ग्राउंड व गांधी पार्क

बताया गया है कि स्मार्ट सिटी के तहत डेवलेप हो रहे परेड ग्राउंड का अपना इतिहास है। कहा जाता है कि अंग्रेजी शासन के दौरान इस मैदान पर परेड हुआ करती थी। परेड ग्राउंड से दून की पहचान भी जुड्ी है। खासकर इस मैदान से ही स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस जैसे समारोह के अलावा पीएम, सीएम सहित देशभर के तमाम बड़े नेताओं की रैलियां, स्पीच के अलावा तमाम सरकारी व गैर सरकारी प्रोग्राम्स आयोजित किए जाते हैं। दशहरा पर्व पर तो पिछले छह दशकों से परेड ग्राउंड में दशहरा मेले पर रावण दहन के कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे हैं। ग्राउंड के एक हिस्से में स्पो‌र्ट्स ऑफिस भी है। मैदान की इसी ऐतिहासिकता को देखते हुए इसको स्मार्ट सिटी के तहत डेवलेप किए जाने का निर्णय लिया गया है। जिसके तहत गांधी पार्क व परेड ग्राउंड को जोड़ने का फैसला हुआ है।

नेचुरल ब्यूटी झलकेगी

डेवलपमेंट व‌र्क्स में लकड़ी का यूज होगा। ग्रीनरी बनाए रखने के लिए प्लांटेशन किया जाएगा। वीआईपी स्टेज को पवेलियन लुक दिया जाएगा। यहां पर पहुंचकर विजिटर्स नेचुरल ब्यूटी का लुत्फ उठा पाएंगे। यहां आयोजित होने वाले अलग-अलग कार्यक्रमों के लिए भी सेपरेशन होगा। हालांकि गांधी पार्क व परेड ग्राउंड का फिलहाल मर्ज नहीं होगा, लेकिन दोनों के आपस में जुड़ने का प्रस्ताव है। जिसमें भविष्य में संशोधन होने की भी संभावना जताई गई है।