RANCHI : मेंटल स्ट्रेस हो, ज्वाइंट पेन या फिर कमर के दर्द से आप परेशान हैं तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। सदर अस्पताल में ऐसी ही कई बीमारियों से परेशान मरीजों का अब बिना दवा खिलाए फिजियोथेरेपी से इलाज किया जाएगा। इतना ही नहीं इस सेंटर में सेरेब्रल पाल्सी और पैरालाइसिस का इलाज भी होगा। इसके अलावा भी दर्जनों नई बीमारियों को फिजियोथेरेपी से दूर किया जाएगा। इसके लिए हॉस्पिटल में 500 बेड का सुपरस्पेशियलिटी सेंटर जल्द ही चालू होगा।

ताकि इलाज हो सके बेहतर

सदर अस्पताल में मरीजों को नई तकनीक से बेहतर इलाज मुहैया कराने के लिए लेटेस्ट मशीनों का प्रस्ताव हेल्थ डिपार्टमेंट को भेजा गया है। मशीनों के आते ही मरीजों को इसका लाभ मिलने लगेगा। फिलहाल अभी यहां अस्थमा, फ्रैक्चर पेशेंट के अलावा प्रेग्नेंट महिलाओं का भी फिजियोथेरेपी से इलाज किया जा रहा है। प्रीनैटल और पोस्टनैटल की थेरेपी भी उनके लिए मददगार साबित हो रही है। वहीं पोस्चर डिसऑर्डर के मरीज भी काफी संख्या में इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। इन मशीनों के आ जाने के बाद इस बीमारी भी इलाज आसानी से हो सकेगा।

नर्सिग की भी मिलेगी फैसिलिटी

नई बिल्डिंग में अलग से खोले जाने वाले फिजियोथेरेपी के नए विंग में जगह की कमी नहीं होगी। यहां पर मरीजों के लिए वेटिंग रूम भी होगा। इससे इलाज के लिए आने वाले मरीजों को बैठने की जगह मिल सकेगी। साथ ही नर्सिग की भी फैसिलिटी मरीजों के लिए होगी। इससे उन्हें पहले से बेहतर ट्रीटमेंट मिल सकेगा। साथ ही कुछ और फिजियोथेरेपिस्ट्स को भी बहाल किया जाएगा।

इन बीमारियों का भी होगा इलाज

स्पो‌र्ट्स इंज्यूरी

एल्डर एज डिजीज

बोन डिजीज

ज्वाइंट पेन

पोस्चर डिसऑर्डर

वर्जन

दवा और ऑपरेशन की तुलना में फिजियोथेरेपी किसी भी बीमारी को दूर करने में कारगर है। रेगुलर फिजियोथेरेपी से मरीजों को अच्छा लाभ मिल रहा है। इसके साथ ही उन्हें घर पर की जाने वाली एक्सरसाइज भी बताई जाती है।

डॉ.अभय पांडेय, फिजियोथेरेपिस्ट, सदर हॉस्पिटल सुपरस्पेशियलिटी