-अयोध्या फैसले को अलर्ट मोड में गोरखपुर पुलिस

GORAKHPUR:

अयोध्या फैसले पर शहर में अमन-चैन बरकरार रखने के लिए पुलिस अधिकारियों ने तैयारी पूरी कर ली है। फैसले के पूर्व शहर में पैरा मिलेट्री फोर्स पहुंच जाएगी। संवेदनशील मोहल्लों में ड्रोन कैमरों से निगरानी की जाएगी। फैसले के बाद किसी तरह का बवाल करने वालों से पुलिस सख्ती से निपटेगी। मंडलीय कारागार में बंदियों की भीड़ से दो टेंपरोरी जेल तैयार की जा रही है। एडीजी, एसएसपी सहित अन्य अधिकारी शहर के हालात पर नजर रख रहे हैं। एडीजी ने बताया कि कुशीनगर और महराजगंज जिलों में टेंपरोरी जेल बनाने की प्रक्रिया चल रही है। एसएसपी ने कहा कि जरूरत के हिसाब से फोर्स बुला ली जाएगी।

टेंपरोरी जेल में रहेंगे बवाली

अयोध्या फैसले के बाद की हर स्थिति से निपटने की तैयारी में पुलिस अफसर लगे हैं। पूर्व में हुए बवालों की समीक्षा कर उनमें शामिल रहे लोगों की गोपनीय लिस्ट तैयार कर ली गई है। वर्तमान में कौन लोग किस तरह से गड़बड़ी कर सकते हैं। इसकी डिटेल तैयार की गई है। सभी थाना क्षेत्रों में एसएचओ, एसओ, चौकी प्रभारी और इंचार्ज को मोहल्लेवार भ्रमण कर डिटेल जुटाने को कहा गया है। मंडलीय जेल में क्षमता से अधिक बंदियों के निरुद्ध होने की दशा में बवालियों को टेंपरोरी जेलों में रखा जाएगा। इसके लिए भी तैयारी कर ली गई है। कुशीनगर और देवरिया में जेल तैयार कर ली गई है। गोरखपुर में भी जेल से संबंधित प्रक्रिया चल रही है। गोरखपुर जेल में 822 बंदियों की क्षमता है। लेकिन वर्तमान में करीब 1900 बंदी निरुद्ध किए गए हैं।

पैरामिलेट्री फोर्स के हवाले संवेदनशील मोहल्ले

शहर में किसी तरह के बवाल से निपटने के लिए पैरामिलेट्री फोर्स की तैनाती की जाएगी। पूर्व में संवेदनशील रहे मोहल्ले में पुलिस, पीएसी और पैरा मिलेट्री जवान गश्त करेंगे। पुलिस अधिकारियों का कहना कि दो दिनों के भीतर फोर्स पहुंच जाएगी। आवश्यकता अनुसार, फोर्स का डिप्लायमेंट किया जाएगा। ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों के जरिए भी निगरानी की जाएगी। फैसले को देखते हुए सभी पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को 24 घंटे अलर्ट रहने के निर्देश पूर्व में दिए जा चुके हैं।

आतंकी घटनाओं की संभावना में बढ़ी सजगता

अयोध्या प्रकरण के बाद आतंकी संगठन भी गड़बड़ी फैला सकते हैं। इसको देखते हुए भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, पब्लिक प्लेस, होटल-ढाबा और रेस्टोरेंट पर पुलिस की नजर रहेगी। पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि डॉग स्कवायड, बम डिस्पोजल सहित अन्य दस्ते को भी सजग किया गया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस मौके पर कोई संदिग्ध व्यक्ति या वस्तु नजर आने पर तत्काल पुलिस को सूचना दें। इससे किसी तरह की घटना से बचाव में मदद ि1मल सकेगी।

पब्लिक समझदार, मिलेगा सहयोग

एसएसपी डॉ। सुनील गुप्ता ने कहा कि शहर की पब्लिक काफी समझदार है। दशहरा, मोहर्रम, दीपावली और छठ पूजा में लोगों ने पुलिस-प्रशासन का काफी सहयोग किया है। हर मामले में जन सहयोग मिलता रहता है। एसएसपी ने भरोसा जताया कि कोर्ट के फैसले के बाद गोरखपुर की पब्लिक पूर्व की तरह पुलिस-प्रशासन का सहयोग करेगी। एसएसपी ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए मॉक ड्रिल करके पूरी तैयारी कर ली गई है। पब्लिक को सुरक्षा का अहसास दिलाने के लिए शहर के विभिन्न इलाकों में गश्त की जा रही है।

वर्जन

सुरक्षा व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने वालों के साथ सख्ती बरती जाएगी। माहौल खराब करने वालों को अरेस्ट करके जेल भेजा जाएगा। उनके खिलाफ गंभीर धाराओं में कार्रवाई होगी। बवालियों के मददगार भी कार्रवाई की जद में आएंगे।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी