यह भी जानें

-3 पाकरें का सौंदर्यीकरण पहले चरण में करना था पूरा

-3 करोड़ का बजट शासन की ओर से हुआ था जारी

-120 पार्को का निगम को करना है सौंदर्यीकरण

- एक साल बीत जाने के बाद भी महज 30 फीसदी हो सका सौंदर्यीकरण का काम

-पहले चरण का पूरा नहीं हुआ काम, दूसरे चरण में काम की तैयारी कर रहा निगम

बरेली : साल 2018 में नगर निगम को अमृत योजना के तहत शहर के पार्को का सौंदर्यीकरण करना था, लेकिन एक साल पूरा होने के बाद भी पार्को में महज 30 फीसदी कार्य ही हो सका है. पार्को में जगह-जगह गड्ढे हैं और रेत बिखरी पड़ी हुई है. इसकी वजह से यहां कोई भी नहीं आता है. वहीं अधिकारियों का कहना है कि ठेकेदारों ने रुपए बढ़वाने के लिए काम रोक दिया था. इस वजह से काम पूरा नहीं हो पाया है. वहीं निगम ने दूसरे साल की कार्य योजना भी तैयार नही की है. न ही इसके लिए टेंडर जारी किए है. जबकि निगम शहर के समस्त 120 पार्को के सौंदर्यीकरण का काम पूरा करना है. ऐसे तो सभी पाकरें के सौंदर्यीकरण में निगम को तो सालों लग जाएंगे.

अधर में लटका है काम

अमृत योजना के तहत वर्ष 2017-18 में जनवरी माह में शासन की ओर से पहले चरण के कार्य के लिए 3 करोड़ का बजट भेजा गया था. कार्य पिछले वर्ष मार्च में शुरू हुआ, लेकिन धीरे-धीरे निगम की उदासीनता हावी हो गई और वर्तमान में पार्को का कार्य अधर में लटका हुआ है.

पहले चरण में यहां होना था काम

पार्को के सौंदर्यीकरण का कार्य चार चरणों में पूर्ण किया जाना था. पहले फेस में शहर के तीन पार्क गांधी उद्यान, सीआई और अक्षर विहार का सौंदर्यीकरण का कार्य होना था. बजट जारी होते ही काम तो शुरू हुआ, लेकिन एक साल से अधिक समय बीत जाने के बाद भी काम पूरा नहीं हो सका है.

यह कराये जाने थे कार्य

पार्कों में लोगों के बैठने के लिए डिजाइनदार बैंच, वॉटर फाउंटेन, विभिन्न प्रकार के झूले, शौचालय और कैंटीन का निर्माण कराया जाना था, लेकिन गांधी उद्यान को छोड़कर अन्य दोनों पार्को से कुछ भी काम शुरू नहीं हुआ है.

नहीं बनी कार्ययोजना

शासनादेश के अनुसार एक साल में पहले फेस के लिए चिन्हित किए गए तीन पार्को का कार्य पूर्ण करने के आदेश थे. फरवरी में हुई बोर्ड बैठक में निगम ने चुनाव संपन्न होने के तक पार्को के सौंदर्यीकरण करने का दावा किया था, वहीं अचार संहिता खत्म होने के बाद टेंडर जारी करने पर भी विचार हुआ, लेकिन अभी तक निगम प्रशासन ने दूसरे फेस के लिए कार्य योजना तक तैयार नहीं की है.

वर्जन :::

पहले फेस के तहत 30 फीसदी कार्य पूर्ण कर लिया गया है. हालांकि किसी कारण वश दूसरे फेस के लिए टेंडर प्रक्रिया जारी नहीं हो सकी है जल्द कार्य योजना तैयार कर शासन को बजट के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा.

ईश शक्ति कुमार सिंह, अपर नगर आयुक्त.