PATNA (23 Sept) : राजधानी में निगम के पार्किंग स्थलों पर गाड़ी खड़ी करने पर अब पटनावासी डेबिट-क्रेडिट कार्ड से शुल्क का भुगतान कर सकेंगे। इसके लिए निगम द्वारा पॉश मशीन से पार्किंग शुल्क की वसूली करने का निर्णय लिया गया है।

पर्ची के द्वारा शुल्क वसूलने को लेकर कई तरह की शिकायतें निगम प्रशासन को मिल रही थीं। लिहाजा पारदर्शिता को लेकर अब पीओएस मशीन से शुल्क वसूला जाएगा। सोमवार को सशक्त स्थाई समिति की बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया है। इसके लिए सिक्रिवा एजेंसी को वर्क ऑर्डर दिया गया है। राजधानी में निगम के 74 पार्किंग स्थल हैं। जिसकी बंदोबस्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। तीन सालों के लिए बंदोबस्ती की जाएगी। वहीं वित्तीय वर्ष 2018-19 में 31 पार्किंग स्थलों एवं सैरात की बंदोबस्ती से 3 करोड़ 58 लाख 53 हजार रुपए राजस्व की प्राप्ति हुई। लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू होने के कारण नीलामी नहीं हुई थी। ऐसे मे चालू वित्तीय वर्ष 2019-20 में इससे 57 लाख 34 हजार रुपए की राजस्व की प्राप्ति हुई।

-------------

-----निगम का प्रयोग हुआ असफल, आठ दिन में खर्च 97 हजार, आमदनी 1300-------

इस बार निगम पार्किंग स्थलों की नीलामी करने के मूड में नहीं था। खुद के कर्मचारियों से पार्किंग शुल्क वसूली करने का मन बना चुका था। प्रयोग के तौर पर आठ दिन निगम ने कर्मचारियों से पार्किंग शुल्क की वसूली करवाई। जिसमें कुल 208 निगमकर्मी लगे थे। लेकिन आठ दिन के बाद जो हिसाब हुआ उसमें खर्च 97 हजार 809 रुपए हुए और आमदनी मात्र 1310 रुपए। इसके अलावे इस आठ दिन में ही पांच जगहों पर पार्किंग को लेकर निगमकर्मियों और ग्राहकों के बीच मारपीट की घटनाएं भी हुईं।