- अगस्त में सात सौ पहुंचा मलेरिया के मरीजों का आंकड़ा

- नगर निगम ने जारी नहीं किया शेड्यूल, वीआईपी एरिया में फागिंग जारी

ALLAHABAD:

क्या मच्छर सिर्फ वीआईपी को काटते हैं। आम जनता को क्या मच्छरों से खौफ नहीं है। जी हां, नगर निगम के पब्लिक के साथ बर्ताव को देखकर तो ऐसा ही लगता है। अगस्त में मलेरिया के मरीजों की संख्या बढ़ जाने के बावजूद फागिंग शेड्यूल जारी नहीं किया गया। उधर, वीआईपी एरिया में बिना कहे फागिंग मशीने लगातार अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं।

मरीजों ने पार किया सात सौ का आंकड़ा

महज अगस्त में मच्छरों का प्रकोप काफी बढ़ गया है। यही कारण रहा कि जिले में मलेरिया के मरीजों की संख्या जुलाई के मुकाबले काफी ज्यादा पहुंच गई है। जुलाई में जहां इस बीमारी के ब्क्ब् मरीज दर्ज हुए थे वहीं अगस्त में इनकी संख्या सात सौ के आंकड़े को पार कर गई है। वहीं संदेह के आधार पर क्7 हजार से अधिक स्लाइड चेक हुईं। बता दें कि यह संख्या केवल सरकारी हॉस्पिटल्स की है, प्राइवेट नर्सिग होम्स में मलेरिया के मरीज भारी संख्या में पहुंच रहे हैं।

शेड्यूल जारी करना भूल गया नगर निगम

नगर निगम की कथनी और करनी में बड़ा अंतर है। पब्लिक के हमदर्द बनने वाले निगम अधिकारी अगस्त महीने में फागिंग का शेड्यूल जारी करना भूल गए। इसके चलते कई इलाकों में फागिंग नहीं होने से मच्छरों का प्रकोप कई गुना बढ़ गया है। वह भी तब जब अगस्त की शुरुआत में बारिश होने के बाद शहर के कई इलाकों जल जमाव से हालत बदतर हो गई है।

पांच में से दो मशीनें वीआईपी के लिए

वर्तमान में शहरी क्षेत्र में फागिंग की जिम्मेदारी नगर निगम को दी गई है। जानकारी के मुताबिक विभाग के पास कुल पांच मशीने हैं, जिनमें से तीन पब्लिक के लिए और दो वीआईपी एरियाज के लिए हैं। पब्लिक के हिस्से की मशीनें तो अगस्त में नहीं चलीं लेकिन सूत्र बताते हैं कि वीआईपी एरिया में नियमित अंतराल में लगातार फागिंग की जा रही है। कलेक्ट्रेट, कमिश्नरी सहित सर्किट हाउस, अशोक नगर, सिविल लाइंस सहित कुछ इलाकों में इन मशीनों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।

-ऐसा नहीं है, क्म् जुलाई से क्भ् अगस्त के बीच फागिंग का शेड्यूल जारी किया गया था, जो अब क्भ् नवंबर तक लगातार जारी रहेगा। हमारी कुछ मशीनें वीआईपी एरिया सहित मेला आदि आयोजनों में भी फागिंग कर रही हैं।

डॉ पीके सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम

-नगर निगम ने फागिंग का शेड्यूल जुलाई में जारी किया था। अगस्त का शेड्यूल हमें नहीं भेजा गया है। जिससे पता नहीं कि शहर में कहां फागिंग की जा रही है। मलेरिया के मरीजों की संख्या इस बार 700 से अधिक हो गई है।

केपी द्विवेदी, जिला मलेरिया अधिकारी