- देवरिया रूट से चलने वाली ट्रेन नरकटियागंज रूट पर चली तो मच गई अफरातफरी

- बगैर सूचना गोरखपुर से डायवर्ट कर दी गई थी नई दिल्ली-न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस

GORAKHPUR: रेलवे स्टेशन पर ट्रेन खुलने के वक्त अचानक प्लेटफॉर्म बदल देने या गलत सूचना देने की कंप्लेन तो अब आम है। सोमवार को रेलवे अधिकारियों-कर्मचारियों ने इससे भी बड़ा कारनामा किया। बगैर किसी सूचना सोमवार को अचानक देवरिया रूट से जाने वाली ट्रेन को नरकटियागंज रूट पर दौड़ा दिया। इससे ट्रेन में बैठे पैसेंजर्स में अफरातफरी मच गई। लोग ट्रेन से कूदने लगे। जिसमें कई को हल्की चोट भी आई।

दूसरे रूट पर ट्रेन देख घबरा गए लोग

नई दिल्ली से चलकर न्यू जलपाई गुड़ी को जाने वाली डाउन ट्रेन 12524 कैंट स्टेशन पर सोमवार को दोपहर 12.5 बजे रुकी थी। यह ट्रेन हमेशा देवरिया रूट से होकर जाती है। इसलिए देवरिया तरफ जाने वाले लोकल पैसेंजर्स भी इसमें सवार हो गए। वहीं इस रूट के स्टेशनों पर उतरने वाले पैसेंजर्स भी पहले से ट्रेन में सवार थे। कुछ ही देर बाद जब ट्रेन चली तो अचानक नरकटियागंज रूट पर पहुंच गई। रूट चेंज होता देख ट्रेन में बैठे लोकल पैसेंजर्स में अफरातफरी मच गई। वे अचानक चलती ट्रेन से कूदने लगे।

आरपीएफ जवानों ने संभाला मोर्चा

ट्रेन से लोगों को कूदता देख कैंट पर तैनात आरपीएफ जवान तत्काल हरकत में आ गए। आरपीएफ प्रभारी भुनेश्वरी उपाध्याय अपनी टीम के रामसूरत यादव, दशरथ राय, शैलेंद्र सिंह के साथ मौके पर पहुंच गए। दौड़कर ट्रेन में चढ़े और तत्काल चेन पुलिंग कर ट्रेन को रोक दी। लेकिन इस दौरान काफी लोग ट्रेन से कूदने के चलते चुटहिल हो गए। कई बच्चों को भी चोट आई। हालांकि ट्रेन रुकने के बाद अन्य पैसेंजर्स आराम से उतर गए। घायल पैसेंजर्स का तत्काल प्राथमिक उपचार कराया गया।

फूटा पैसेंजर्स का गुस्सा

पैसेंजर्स ने रांग रूट पर ट्रेन चलाने का आरोप लगाते हुए कैंट रेलवे स्टेशन पर हंगामा शुरू कर दिया। पैसेंजर्स का कहना था कि अगर ट्रेन का रूट चेंज किया गया है तो इसकी सूचना पहले ही पैसेंजर्स को दी जानी चाहिए थी। ऐसे में वे गोरखपुर जंक्शन पर ही ट्रेन छोड़कर अन्य विकल्प तलाश करते। इनमें से कई पैसेंजर्स ने आरपीएफ पोस्ट कैंट पर लिखित तहरीर भी दी है।

बॉक्स

जंक्शन पर दी गई थी सूचना

कैंट स्टेशन से ट्रेन का रूट बदल दिए जाने से मची अफरातफरी के बाद अधिकारियों का कहना है कि पैसेंजर्स को रूट चेंज होने की सूचना दी गई थी। कैंट स्टेशन से पहले गोरखपुर जंक्शन पर जब ट्रेन खड़ी थी तब लगातार 10 मिनट तक रूट डायवर्जन की सूचना प्रसारित की गई थी। हो सकता है कि ट्रेन में बैठे होने के कारण पैसेंजर्स को सूचना सुनाई न दी हो। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि ट्रेन गलत रूट पर नहीं गई बल्कि इंटरलॉकिंग काम के चलते इसका रूट डायवर्ट किया गया था।