एक पासपोर्ट के लिए सोलह सौ से दो हजार तक एक्स्ट्रा मांगते हैं दलाल

- ऑनलाइन अप्लाई का ट्रेंड शुरू किया गया, पर अब भी दलालों का ही बोलबाला

- छोटे शहरों व गांव से आए अप्लीकेंट पड़ जाते हैं साइबर कैफे के चक्कर में

PATNA: विदेश जाना हो या नहीं, आजकल पासपोर्ट हर किसी के लिए जरूरी है। कई डॉक्यूमेंट्स होने के बावजूद भी यह काफी हेल्पफुल होता है। इन दिनों पासपोर्ट बनवाना टेढ़ी खीर से कम नहीं। विश्वास नहीं हो तो आशियाना स्थित पासपोर्ट कार्यालय आकर देख लें। यहां आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। एक पासपोर्ट के लिए आपको नाकों चने चबाने की नौबत आ सकती है। पासपोर्ट बनवाने में पार्शियलिटी हो इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का ट्रेंड शुरू किया गया, लेकिन इसके बाद भी दलालों का ही बोलबाला है। दलाल अप्लीकेंट से 1500 से लेकर 3 हजार रुपए तक वसूलते हैं। ऐसा नहीं है कि इस वाकया से पासपोर्ट ऑफिस के अधिकारी अनजान हैं। पासपोर्ट ऑफिस के आसपास के लगभग सारे साइबर कैफे में यह धंधा जोरों से चल रहा है।

कैफे के चक्कर में फंसते हैं अप्लीकेंट

पासपोर्ट बनवाने के लिए अब आवेदन ऑनलाइन ही भरना पड़ता है। ऐसे में वे लोग साइबर का सहारा लेते हैं, जो नेट फ्रेंडली नहीं हैं, साथ ही छोटे शहरों के लोग और गांव से आने वाले अप्लीकेंट भी साइबर कैफे वालों के चक्कर में पड़ जाते हैं। जब ये लोग पासपोर्ट ऑफिस पता लगाने पहुंचे हैं, तो उन्हें बताया जाता है कि ऑनलाइन फॉर्म भर कर ऑनलाइन ही पैसा ट्रांसफर कर आइए। पासपोर्ट ऑफिस के कई कर्मी ऐसे अप्लीकेंट को यह सलाह भी देते हैं कि सामने कैफे है चले जाइए। वह आपका सारा काम कर देगा। टेंशन नहीं लीजिए। इसके बाद मोल-भाव का सारा काम कैफे संचालक करता है। अगर अप्लीकेंट के पास एटीएम कार्ड या फिर डेबिट कार्ड नहीं है, तो कैफे संचालक अपने ही एटीएम से पैसा ट्रांसफर कर देता है। इसके ऐवज में वो नगद में दो सौ रुपए अधिक लेता है। यहीं से शुरू होता है पासपोर्ट बनवा देने का धंधा। कई कैफे संचालक अप्लीकेंट से आवेदन भरवा के खुद ही चलकर वहां के किसी स्टाफ से मिलवाता है और यह आश्वासन देता है कि अगर जल्दी चाहिए तो कुछ पैसे अधिक देने होंगे।

गार्ड भी जानता है कैसे बनेगा पासपोर्ट

पटना स्थित पासपोर्ट ऑफिस शनिवार और रविवार को बंद रहता है। ऑफिस बंद होने के बावजूद भी अगर आप कागजी प्रक्रिया पूरी करना चाहते हैं, तो यहां पॉसिबल है। शनिवार को आईनेक्स्ट रिपोर्टर ने पासपोर्ट कार्यालय का जायजा लिया। फाइव वर्किंग डे कल्चर की वजह से कार्यालय तो बंद था, पर बंदी के बावजूद भी वहां सारी जानकारी दी गयी, जिससे जल्दी से जल्दी और बिना भागदौड़ के पासपोर्ट बनता है। कार्यालय के गार्ड ने तो पहले कहा कि सोमवार को आइएगा। आज और कल कुछ भी नहीं होगा। फिर थोड़ी बातचीत के बाद उसने कहा कि जन्म प्रमाण पत्र, मैट्रिक सर्टिफिकेट, बैंक पासबुक, वोटर आईडी आदि का जेरोक्स लगेगा, साथ ही आठारह सौ रुपए। इसके बाद अप्लाई कर दीजिए और चार पांच महीने बाद पासपोर्ट घर तक पहुंच जाएगा। रिक्वेस्ट करने के बाद गार्ड कहता है कि कागजी काम तो आज भी हो जाएगा। अठारह सौ रुपए और जरूरी डॉक्यूमेंट लेते आइए, साथ ही कुछ एक्स्ट्रा पैसा भी देना होगा।

ना लें टेंशन, नहीं होगा वेरीफिकेशन

गार्ड से जब यह कहा गया कि हमें मात्र दस दिन में पासपोर्ट चाहिए। तो गार्ड का जवाब था कि सब कुछ हो जाएगा, टेंशन लेने की जरूरत नहीं, पर अरजेंट का पासपोर्ट थोड़ा मंहगा होगा। इसके लिए आपको सोलह सौ रुपए अधिक देने होंगे। पुलिस वेरीफिकेशन के नाम पर कहा गया कि वह सब मैनेज हो जाएगा आप टेंशन न लें। वहीं पास के एक साइबर कैफे से बात करने पर उसने कहा कि हमलोग सब मैनेज कर देते हैं। आपको कोई परेशानी नहीं होगी। आप डॉक्यूमेंट और पैसे देकर जाइए बाकी हमलोग देख लेंगे। वहीं, कुछ दलाल पासपोर्ट ऑफिस के स्टाफ के सामने पैसे देने की बात करता है, साथ ही कहता है कि आप जितनी जल्दी चाहते हैं आपको पासपोर्ट मिल जाएगा, लेकिन उसी के हिसाब से आपको पैसे भी देने होंगे।

न पडे़ं दलाल के चक्कर में

पासपोर्ट ऑफिस के ऑफिसर का कहना है कि लोगों को दलाल के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए। हां, थोड़ी भीड़ होती है लेकिन वे टाइम लेकर आएंगे तो सही तरीके से जेन्युन काम हो जाएगा। अगर कोई पढ़ा लिखा नहीं है या फिर नेट फ्रेंडली नहीं हैं, तो अपने फ्रेंड सर्किल से हेल्प ले न कि साइबर कैफे से। अगर कैफे से ऑन लाइन अप्लीकेशन फिल अप करवाता भी है, तो बाकी की प्रोसेस वो खुद करें।

ये डॉक्यूमेंट रखें तैयार

- डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट अगर जन्म तिथि 26-01-89 के बाद का है।

- मैट्रिक का सर्टिफिकेट।

- अड्रेस प्रूफ सर्टिफिकेट।

- इलिट्रेट के लिए एफीडेविट।

- डॉक्यूमेंट की दो फोटो कापी अवश्य लाएं।

- फॉर्म पर नहीं चिपकाएं फोटो।

Important steps

- www.pasportindia.gov.in पर लॉग इन करें।

- फॉर्म डाउनलोड करें और फिर उसे भर लें।

- ऑनलाइन पंद्रह सौ रूपये भी पे करने होंगे।

- इसके बाद डेट और टाइम मिल जायेगा।

- मिले डेट और टाइम पर अप्लीकेशन की हार्ड कापी के साथ पासपोर्ट ऑफिस आना है।

तत्काल का है यह तरीका

- सारे स्टेप सेम हैं।

- तत्काल सेवा के लिए अनेक्सचर एफ के तहत किसी आईएएस या आईपीएस से वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट लगेगा।

- सेल्फ डिकलरेशन भी देना होगा।

- अगर आप सरकारी नौकरी में हैं तो डिपार्टमेंट से एनओसी भी देना होगा।

- इसके बाद एक हप्ते के अंदर ही पासपोर्ट बन जाता है।

- तत्काल सेवा में पंद्रह सौ रुपए तो ऑनलाइन ही ट्रांसफर होंगे लेकिन 2 हजार रुपए कैश देने होंगे।

दुबारा चाहिए पासपोर्ट तो

- वीजा पेज भर जाने पर दुबारा पासपोर्ट चाहिए तो 36 पेज के लिए 1500 और तत्काल में 2000 और लगेंगे।

- साठ पेज के लिए दस वर्षो की वैद्यता के साथ तो दो हजार।

- अगर पासपोर्ट चोराी हो गया है या फिर खो गया है तो 3 हजार और तत्काल चाहिए तो 2 हजार और। यह 32 पेज के लिए लिये जाने वाले शुल्क हैं।

कोई परेशानी हो तो कांटैक्ट करें

- पासपोर्ट ऑफिस के मे आई हेल्प यू के काउंटर पर।

- टॉल फ्री नंबर- 1800-258-1800

- फोन नंबर - 0612-2223267

- rpo.PATNA@meg.gov.in

For your information

- सुबह 9.00 बजे से शाम ब्.00 बजे तक मिलेगा टोकन।

- टोकन से ही होता है प्रवेश।

- प्रत्येक अप्लीकेंट को एक ही टोकन।

- डिसेबल, सीनियर सिटीजन और वैसे अप्लीकेंट जिनके साथ तीन साल का बच्चा हो उन्हें प्राथमिकता दी जाती है।