-पासपोर्ट बनवाने के लिए नहीं लगाना होगा पासपोर्ट ऑफिस का चक्कर, ऑनलाइन फॉर्म फिल-अप कर बनवाए पासपोर्ट

-पासपोर्ट के वेबसाइट जाकर लॉगिन के थ्रू फिल-अप कर सकते हैं ऑनलाइन फॉर्म

VARANASI: यंगस्टर्स में पासपोर्ट को लेकर जबरदस्त क्रेज बना हुआ है। यही कारण है कि पासपोर्ट फॉर्म लेने के लिए सुबह से शाम तक आवेदकों की गैदरिंग पासपोर्ट ऑफिस पर उमड़ी रहती है। आवेदक घंटों लाइन में लगकर अपनी बारी की प्रतीक्षा करते हैं। हालांकि आवेदक अब बिना लाइन में लगे भी पासपोर्ट बनवा सकते हैं। पासपोर्ट वेबसाइट के थ्रू ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाना और भी आसान हो गया है। पासपोर्टइंडिया गव डॉट इन पर जाकर लॉगिन के थ्रू ऑनलाइन फार्म फिलअप कर सकते हैं।

आईडी बनाकर भरें फॉर्म

ऑनलाइन पासपोर्ट आवदेन करने के लिए आवेदक को एक आईडी क्रिएट करना जरूरी है। एक आईडी से पांच आवेदकों का पासपोर्ट फॉर्म फिलअप हो सकता है। पासपोर्ट वेबसाइट को ओपेन करते ही एप्लीकेशन फार्म का ऑप्शन आयेगा, जिसे आवेदक को डाउनलोड करके फिलअप करना होगा। इसमें ऑनलाइन पेमेंट की फैसिलिटीज भी दी गई है। पंद्रह सौ रुपये पेमेंट करके आप अपना आवेदन रजिस्टर्ड करा सकते हैं। फॉर्म फिलअप होने के बाद आपको पासपोर्ट ऑफिस से तुरंत एक डेट व टाइम मिलेगी, उस निर्धारित डेट व टाइम पर आपको अपने सभी डाक्यूमेंट्स के साथ पासपोर्ट ऑफिस पहुंचना होगा। यहां आई टेस्ट, फिंगर टेस्ट, फोटो आदि प्रक्रिया के बाद दस से पंद्रह दिन तक पुलिस वेरिफिकेशन होगा। इसके बाद आपका पासपोर्ट आपके हाथ में होगा। यही नहीं वेबसाइट पर बाकायदा आप अपने पासपोर्ट का करेंट स्टेटस भी जान सकते हैं।

एलआईयू जांच से मिल गई है मुक्ति

एक समय पासपोर्ट बनवाने के लिए आवदेकों को तमाम तरह की फजीहतों का सामना करना पड़ता था। पासपोर्ट बनवाने के लिए छह माह तक का इंतजार करना पड़ता था। पासपोर्ट बनवाने में हो रही प्रॉब्लम पर एक्शन लेते हुए गवर्नमेंट ने कई बदलाव किए हैं। पहले पासपोर्ट बनवाने के लिए एलआईयू जांच भी कराना पड़ता था, जिसे अब गवर्नमेंट ने हटा दिया है। आवेदकों को अब एलआईयू जांच से मुक्ति मिल गई है।

मैने तो ऑनलाइन पासपोर्ट का आवेदन किया था। मुझे डेट भी मिल गई, अब कुछ ही दिन में मेरा पासपोर्ट मेरे हाथ में होगा।

अमित गुप्ता, मुगलसराय

ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाना बहुत ही आसान है। घंटों लाइन में लगकर फार्म लेने से अच्छा है कि ऑनलाइन ही फार्म फिलअप कर लिया जाए।

अविनाश शर्मा, अन्नपूर्णानगर कालोनी

ऑनलाइन पासपोर्ट के आवेदन किया था, लगभग ढाई माह के अंदर मेरा पासपोर्ट मेरे घर पर पहुंच गया।

धीरज मिश्रा, लंका

यह है जरूरी

-हाईस्कूल का सर्टिफिकेट व मार्कशीट

-हाउस सर्टिफिकेट

-वोटर आईडी प्रूफ

-बर्थ सर्टिफिकेट

-एफिडेविट