RANCHI : पासपोर्ट बनाने के बाद अभी भी लोगों को लगता है कि जीवन का सबसे बड़ा आईडेंटिफिकेशन बन गया है। अब जितने लोग भी पासपोर्ट बनाने के लिए पासपोर्ट ऑफिस जाते हैं उनका पासपोर्ट तुरंत बन जाता है। ऑन लाइन एप्लीकेशन करने के एक दिन बाद हीं उनको दो घंटे मे पासपोर्ट बन जाता है और लोग अपने घर चले जाते हैं कि 29 दिन में पासपोर्ट उनके पोस्टल एड्रेस पर आ जाएगा। लेकिन तीन महीने तक इंतजार करने के बाद भी पासपोर्ट नहीं आता है तो लोग परेशान होकर पासपोर्ट ऑफिस का चक्कर लगाने लगते हैं।

पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट हीं नहीं भेजती

पासपोर्ट बनाने का प्रोसेस दो दिन में पुरा हो जाता है लेकिन पासपोर्ट तीन महीने में बनकर आता है। पासपोर्ट कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि जैसे हीं हमलोग किसी का पासपोर्ट बनाने का ऑन लाइन एप्लीकेशन का काम पुरा करते हैं संबंधित जिले के एसपी को रिपोर्ट के लिए चला जाता है। पुलिस को 21 दिन के अंदर रिपोर्ट देना है लेकिन पुलिय दो महीने तक वेरिफिकेशन रिपोर्ट नहीं देती है और काफी समय लग जाता है।

150 रूपए देते हैं लेकिन शिकायत मिलती है

पासपोर्ट ऑफिस के अधिकारी ने बताया कि पासपोर्ट ऑफिस एक पासपोर्ट पर पूलिस वेरिफिकेशन के लिए पुलिस को 150 रूपए देती है। जैसे हीं पासपोर्ट बनने का प्रोसेस शुरू होता है संबंधित जिले के एसपी के खाते में पैसा जमा हो जाता है। लेकिन इसके बाद भी रिपोर्ट आने में दो महीने से अधिक समय लग जाता है। कई बार ऐसी शिकायतें आती हैं कि पुलिस वेरिफिकेशन करने के लिए पैसा मांगती है पैसा नहीं देने पर रिपोर्ट गलत जमा कर देती है।

रांची में 505 एप्लीकेशन पेंडिंग है।

पुलिस वेरिफिकेशन के लिए 21 दिन का समय होता है लेकिन इसमें भी रिपोर्ट नहीं आ पाता है। पिछले महीने रांची जिले में सबसे अधिक 505 एप्लीकेशन पुलिस के वेरिफिकेशन के अभाव में पेंडि्रंग पड़ा है। रांची के बाद इस्ट सिंघभुम जिले के एसपी के यहां 382 एप्लीकेशन, धनबाद में 259, रामगढ में 133, हजारीबाग में 112, बोकारो में और पाकूड में 65 एप्लीकेशन पेंडिंग है। सबसे कम लातेहार, देवघर, लोहरदगा जिले के एसपी के पास एक एप्लीकेशन पेंडिंग है।

वर्जन

पासपोर्ट ऑफिस में पासपोर्ट बनने का प्रोसेस दो दिन में पुरा हो जाता है। बस जितना जल्दी पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट आए जाए हमलोग सेम डे या दूसरे दिन पोस्टल एड्रेस पर पासपोर्ट डिलिवर कर देते हैं।

सनातन, रिजनल पासपोर्ट ऑफिसर, रांची