-पथरचट्टी रामलीला कमेटी के परिसर में चल रही नौ दिन सुनिए रामकथा का तीसरा दिन

ALLAHABAD: पूरी दुनिया को राम की कथा की आवश्यकता है। यह सदाचार का मूल्य सि2ाती है, मानव मूल्यों को संरक्षित करती है और सबसे बड़ी बात यह है कि रामकथा सुनने मात्र से जीवन जीने का रास्ता दि2ाई देने लगता है।

यह बातें कालपी से आई कथावाचिका कंचन द्विवेदी ने श्री रामचरित मानस स6मेलन समिति की ओर से श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी के परिसर में चल रही नौ दिन सुनिए रामकथा के तीसरे दिन जनमानस को संबोधित करते हुए कही।

कथा व्यास रितेश रामायणी ने कहा कि रामकथा का श्रवण करने से सांसारिक से लेकर सामाजिक स्तर पर इंसान मजबूत होता है। मुरैना से आई राधा ने कैकेयी को राम विरोधी मानने वालों से कहा कि कैकेयी ने राम को एक श्रेष्ठ राजा बनाने के लिए राजा दशरथ से वरदान मांगा था। इसके लिए उनको आलोचना की दृष्टि से नहीं दे2ाना चाहिए।

पं। रामअचल व्यास, पं। ब्रह्मदीन त्रिपाठी ने राम नाम की महत्ता पर प्रकाश डाला। संचालन समिति के अध्यक्ष लल्लू लाल गुप्ता सौर5ा ने किया। इस मौके पर प्यारे लाल केसरवानी, धर्मेन्द्र कुमार जायसवाल, राजीव गुप्ता, कृष्ण कुमार जायसवाल आदि पदाधिकारी मौजूद रहे।

नि:स्वार्थ कर्म करने को प्रेरित करती है 5ागवत कथा

श्री श्री बांके बिहारी परिवार की मिनी चौधरी गार्डेन में चल रही श्रीमद्5ागवत कथा के दूसरे दिन पद्म हस्ता 5ारती ने 5ा1तों को कथा की महत्ता बताई। उन्होंने कहा कि 5ागवत कथा 5ाक्तों को नि:स्वार्थ कर्म करने को प्रेरित करती है। 5ागवत कृपा उसी को प्राप्त होती है जो इस ग्रंथ के सार को अपने जीवन में चरितार्थ करता है। उन्होंने संदेश देते हुए कहा कि यह ग्रंथ आधुनिक युग में मानव जाति के लिए सर्वाधिक उपयोगी माना गया है 1योंकि यह ग्रंथ ज्ञान, 5ाक्ति व कर्म का समन्वय करके मानव के अंदर चिंतन व सात्विक 5ाव पैदा करके मानव का कल्याण करता है। इस मौके पर पूर्व मेयर चौधरी जितेन्द्र नाथ सिंह, विवेक अग्रवाल, बसंत त्रिपाठी, मनोज अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

5ाव्यता के साथ निकली कलश यात्रा

दिव्य अध्यात्म राष्ट्र सेवा मिशन की ओर से सात दिवसीय श्रीमद्5ागवत कथा का शु5ारं5ा सोमवार को मुंशीराम प्रसाद की बगिया में हुआ। इसके पहले 5ाव्यता के साथ कलश यात्रा निकाली गई। यात्रा में महिलाएं 151 कलश अपने सिर पर र2ाकर आगे-आगे चल रही थी तो राकेश टंडन सिर पर श्रीमद्5ागवत गीता लेकर चल रहे थे। रास्ते में जगह-जगह पुष्प वर्षा कर यात्रा का स्वागत किया गया। यात्रा में कुमार नारायण, राजेश टंडन, नीरज गुप्ता, राजेश केसरवानी, अ5िालाष केसरवानी, संतोष चौरसिया आदि मौजूद रहे।