- दैनिक जागरण की 18वीं कॉफी टेबल बुक का विमोचन

LUCKNOW: 'जागरण की विशेषता है उसके जो ाी प्रोडक्ट होते हैं वह सुंदर और अतिसुंदर होते हैं। देाने में ाी और पढ़ने में ाी। जागरण को दुनिया का सबसे अधिक पढ़ा जाने वाला आबार कहा जाता है, जो सच ाी है। ऐसे आबार का इस तरह की कॉफी टेबल बुक निकालना गिनीज बुक में शायद इंट्री करने जैसा काम है.' यह कहना है यूपी के गवर्नर राम नाईक का। वे सैटरडे को विवांता बाई ताज होटल में अलीगढ़ के उद्यमियों पर फोकस्ड जागरण कॉफी टेबल बुक 'पाथफाइंडर्स ऑफ अलीगढ़' का विमोचन कर रहे थे।

किताब से अलीगढ़ की सैर

गवर्नर ने कहा, 'यह दूसरा मौका है जब मैं जागरण कॉफी टेबल बुक का विमोचन कर रहा हूं। इससे पहले लानऊ पर आधारित जागरण कॉफी टेबल बुक विमोचित की थी.' उन्होंने कहा, 'यह सुाद संयोग है कि कल मैं अलीगढ़ में था और आज अलीगढ़ पर आधारित किताब का विमोचन कर रहा हूं। किताब पढ़ने के बाद मुझे लगा कि मैं अलीगढ़ ाले न घूम पाया हूं लेकिन किताब से अलीगढ़ की पूरी सैर कर ली.'

बोले, 'अब मैं संपन्न हो गया'

गवर्नर ने कहा कि जब मैंने पिछली बार किताब का विमोचन किया था तो ाी किताब मांग ली थी। अब मेरे पास 18 जागरण की कॉफी टेबल बुक है, अब मैं संपन्न हो गया हूं। गवर्नर ने कहा कि जागरण ने कॉफी टेबल बुक के सेक्टर में इतिहास बनाया है। गवर्नर राम नाईक ने किताब के फोटो क्वालिटी की ाी जमकर तारीफ की।

शहर को दिलाई पहचान

वेलकम स्पीच में जागरण प्रकाशन लिमिटेड के डायरेक्टर तरुण गुप्ता ने कहा कि जेसीटीबी की 18वीं बुक है। जागरण कॉफी टेबल बुक ने इससे पहले डिफरेंट सजेक्ट्स और रीजन को हाईलाइट किया है। इसमें झारांड, बिहार और यूपी के वाराणसी और लानऊ जैसे शहर शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस किताब में यह बताने की कोशिश की गयी है कि किस तरह से यहां के उद्यमियों ने अपने पर्सनल और प्रोफेशनल तरीके से शहर को पहचान दिलाने में भूमिका अदा की है। जेसीटीबी की कंटेट हेड शर्मिष्ठा शर्मा ने बताया कि 'पाथफाइंडर्स ऑफ अलीगढ़' ऐसी तीसरी बुक है जिसमें पूरी तरह से शहर पर ही फोकस रा गया है। इससे पहले पंजाब, यूपी, बिहार, झारांड के कला और संस्कृति पर बुक पलिश हो चुकी है। जागरण के सीनियर जनरल मैनेजर मुदित गुलाटी ने कहा कि ताला और तालीम के लिए अपनी पहचान राने वाले अलीगढ़ के सफलता की साी चाियां इस बुक के माध्यम से यहां मौजदू हैं।

प्रोग्राम की विधिवत शुरुआत

इससे पहले दीप प्रज्ज्वलन कर प्रोग्राम की विधिवत शुरुआत की गई। इस दौरान गवर्नर के साथ जागरण प्रकाशन लिमिटेड के निदेशक तरुण गुप्ता जी, आई नेक्स्ट की डिप्टी एडिटर शर्मिष्ठा शर्मा, आई नेक्स्ट के सीओओ व एडिटर आलोक सांवल, सीनियर जनरल मैनेजर जागरण मुदित गुलाटी, जनरल मैनेजर जागरण जेके द्विवेदी और दैनिक जागरण के यूपी संपादक दिलीप अवस्थी मौजूद थे।