-डॉ। जमाल की यूनिट में चल रहा गढ़वा के पूरनचंद पासवान का इलाज

-नर्स ने मरीज को बाहर जाने से भी नहीं रोका

RANCHI: रिम्स में शुक्रवार को नर्स द्वारा मरीज को ही दवा लाने के लिए पर्ची थमाने का मामला प्रकाश में आया है। दरअसल, गढ़वा के रहने वाले पूरनचंद पासवान का इलाज डॉ जमाल की यूनिट में चल रहा है। शुक्रवार को डॉक्टर ने कुछ दवाएं लिखीं। उस समय मरीज के परिजन नहीं थे। ऐसे में नर्स ने मरीज को ही पर्ची थमा कर दवा लाने के लिए कहा। इसके बाद मरीज पूरनचंद भागते हुए हास्पिटल के बाहर पहुंचे और दवाई काउंटर से दवाएं खरीद कर लाए। रिम्स में अव्यवस्था की यह एक बानगी भर है। यहां कभी मरीज के ईलाज में लापरवाही हो रही है, तो कभी परिजन ही स्लाईन स्टैंड बन जा रहे हैं। ऐसे में रिम्स को एम्स जैसा बनाने का सपना धूमिल होता नजर आ रहा है।

लापरवाह नर्स

वार्ड में मरीजों की देखभाल के लिए नर्सो को तैनात किया गया है। परिजन के नहीं रहने की स्थिति में मरीज की देखभाल का जिम्मा नर्स का ही होता है। इसके बावजूद नर्स ने पूरन को दवाई की पर्ची देकर दवा लाने को कहा। वह धीरे-धीरे चलते हुए हास्पिटल के बाहर खुली दवाई दोस्त नामक दुकान में दवा लेने पहुंचा और दवा लेने के बाद वैसे ही अपने वार्ड में लौट गया। नर्स ने उसे रोकने की भी कोशिश नहीं की।

मालूम हो कि इससे पहले भी रिम्स में व्यवस्था की कई बार पोल खुलती रही है। कभी डॉक्टर मरीज में मारपीट हो जाती है, तो कभी नर्स ही मरीज के परिजनों से उलझ पड़ती है।