RANCHI : सदर हॉस्पिटल में एडमिट मरीजों को अब आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं होगा। हॉस्पिटल में अब उनके बेड पर ही उनका गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा। इस बाबत सिविल सर्जन ने आयुष्मान मित्रों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं, ताकि इनडोर के मरीजों को इस योजना का तत्काल राहत मिल सके। मालूम हो कि बुधवार को हॉस्पिटल में गोल्डन कार्ड नहीं बनाने जाने को लेकर कुछ लोगों ने बवाल काटा था। ऐसे में गोल्डन कार्ड के लिए हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन ने यह कदम उठाया है।

प्राथमिकता दी जाएगी

सिविल सर्जन ने प्राथमिकता के आधार पर इलाज के लिए आने वाले मरीजों का गोल्डन कार्ड बनाने का आदेश दिया है। वहीं इनडोर में भर्ती महिलाओं के वार्ड में जाकर उनका कार्ड बनाया जा रहा है। इसके लिए मरीजों का राशन और आधार कार्ड लेने के बाद उनका फिंगर प्रिंट स्कैन किया जा रहा है। प्रक्रिया पूरी करने के बाद तत्काल उन्हें गोल्डन कार्ड की सुविधा का लाभ मिलने लगा है।

रिम्स के इमरजेंसी में लगा है कियोस्क

रिम्स के इमरजेंसी में गोल्डन कार्ड बनाने के लिए कियोस्क बनाया गया है। यहां वैसे लोगों का गोल्डन कार्ड बनाया जा रहा है जो राशन कार्ड और आधार लेकर आ रहे हैं। वहीं, डिप्टी सुपरिंटेंडेंट सह नोडल आफिसर डॉ संजय कुमार ने वार्डो में एडमिट मरीजों का भी गोल्डन कार्ड बनाने उनके बेड पर जाकर बनाने का आदेश दे दिया है। गुरुवार को आयुष्मान मित्रों ने वार्ड में जाकर दर्जनों मरीजों का गोल्डन कार्ड बनाया। इसके लिए लैपटॉप में ही फिंगर प्रिंट स्कैन की व्यवस्था कर दी गई है।