- जिला अस्पताल की इमरजेंसी सहित प्लास्टिक सर्जरी वार्ड के एसी खराब

- कई महीनों से जारी दिक्कत, स्टाफ व मरीजों को हो रही परेशानी

GORAKHPUR: जिला अस्पताल की इमरजेंसी और वार्ड के खराब एसी डॉक्टर व मरीजों के लिए मुसीबत बन गए हैं। कई महीनों से चल रही इस दिक्कत के बारे में जानते हुए भी अस्पताल प्रशासन ना तो नए एसी लगवा रहा है और ना ही मरम्मत के लिए ही कुछ किया गया है। कर्मचारियों का कहना है कि इस संबंध में कई बार अस्पताल प्रशासन को अवगत कराया गया लेकिन जिम्मेदार जान कर भी अंजान बने हुए हैं।

गर्मी में कर रहे इलाज

जिला अस्पताल की इमरजेंसी में डेली शहर व देहात के मरीजों की भारी भीड़ पहुंचती है। यहां लगे दो एसी कई महीने से खराब पड़े हैं। जिसके चलते यहां पहुंचने वाले सैकड़ों गंभीर मरीजों को गर्मी के चलते काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। सिर्फ मरीज ही नहीं, डॉक्टर व हेल्थ एंप्लॉइज भी इससे परेशान हैं। उमस भरी गर्मी के बीच ही वे लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं दे रहे हैं। कर्मचारियों का कहना है कि एसी ठीक करवाने के लिए मैकेनिक बुलाया गया था लेकिन ठीक नहीं हो सका।

यहां भी काम नहीं कर रहा एसी

इमरजेंसी के अलावा जिला अस्पताल के प्लास्टिक सर्जरी वार्ड में लगे दो एसी भी महीनों से खराब पड़े हैं। मरीज व तीमारदार यहां लगे पंख के सहारे ही समय काट रहे हैं। तीमारदारों का कहना है कि एसी खराब होने की शिकायत कई बार जिम्मेदारों से की गई लेकिन कोई सुनता ही नहीं है।

बॉक्स

स्टाफ की भी कमी

वहीं, जिला अस्पताल के सात बेड वाले डेंगू, स्वाइन फ्लू वार्ड में मरीजों की देखरेख के लिए अन्य वार्ड की तरह स्टाफ नर्सिग सेंटर की व्यवस्था नहीं है। तीमारदारों ने बताया कि मरीज की स्थिति खराब होती है तो आर्थो वार्ड से स्टाफ बुलाया जाता है। हालांकि इससे पहले यहां एक स्टाफ नर्स की तैनाती थी लेकिन उसे हटा दिया गया।

कोट्स

इमरजेंसी में आने वाले मरीजों के लिए कोई सुविधा नहीं है। गर्मी में डॉक्टर के साथ मरीज और तीमारदार भी परेशान होते हैं।

पिन्टू कुशवाहा, तीमारदार

भीषण गर्मी के चलते यहां पर इलाज करवा पाना संभव नहीं है। मरीजों की राहत के लिए लगाए गए पंखे भी काम नहीं कर रहे हैं।

- सुनील, तीमारदार

वर्जन

अस्पताल में लगे एसी पूरी तरह खराब हो चुके हैं। इन्हें कंडम घोषित करने के लिए एडी कार्यालय को पत्र भेजा गया है। जल्द ही नए एसी लगाए जाएंगे।

- डॉ। राज कुमार गुप्ता, एसआईसी जिला अस्पताल