ऑनलाइन सुविधा फिर भी लाइनों में लग रहे मरीज

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सर्विस को लेकर मरीजों में नहीं उत्साह

ई-हॉस्पिटल के तहत योजना नहीं चढ़ रही परवान

Meerut : डिजिटलाइजेशन के दौर में जहां सभी व्यवस्थाएं ऑनलाइन हैं, वहीं सरकारी अस्पतालों में मरीज ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सर्विस से गुरेज कर रहे हैं। जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में सवा साल में नाममात्र के रजिस्ट्रेशन ही ऑनलाइन हुए हैं। एक क्लिक में पर्चा बनवाने की सुविधा के बावजूद मरीजों को घंटों लाइन में लगना ही रास आ रहा है। अवेयरनेस की कमी के चलते अस्पताल प्रशासन को भी इससे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

---------

ये है स्थिति

जिला अस्पताल में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सर्विस की सुविधा 27 मार्च 2018 को चालू की गई थी। तब से अब तक एक पर्चा डेली का एवरेज चल रहा है, जबकि मेडिकल कॉलेज में ये व्यवस्था 13 अक्टूबर 2018 को शुरू हुई थी, यहां भी एक पर्चा रोजाना का एवरेज ही चल रहा है। मरीजों को जानकारी न होने की वजह से योजना अभी तक भी परवान नहीं चढ़ पाई है। जबकि दोनों ही अस्पतालों में इस योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार के इंतजाम भी नहीं हैं।

ये है सुविधा

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के तहत मरीज को अस्पताल आकर लाइन में लगने के झंझट से मुक्ति मिल जाती है। मरीजों को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के दौरान यूआईडी नंबर मिलता है। इसके आधार पर ही सीधे डॉक्टर से प्रिस्क्रप्शन मिल जाता है। इसके अलावा मरीजों का ऑनलाइन रिकार्ड भी तैयार हो जाता है।

ऐसे करें अप्लाई

- www.ors.gov.in पर जाकर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।

- मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा।

- आधार कार्ड नंबर फिर कर राज्य, जिला, अस्पताल और समस्या आदि भरकर डेट और डॉक्टर का विकल्प चुन सकते हैं।

- मोबाइल पर रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाकर - पर्चा काउंटर से पर्चा लेकर डॉक्टर को सीधे दिखा सकते हैं।

----------

हमने मरीजों को अवेयर करने के लिए काफी कोशिशें की है। काउंटर पर ही सूचना भी चस्पा की हैं। हालांकि लोग अभी इतने अवेयर नहीं हो रहे हैं।

डॉ। बीपी कौशिक, ई-हॉस्पिटल इंचार्ज, जिला अस्पताल

------

लोगों को जागरूक कर रहे हैं। ऑनलाइन पर्चा बनवाने के लिए लोगों में जागरूकता की कमी है।

डॉ। आरसी गुप्ता, प्रिंसिपल, मेडिकल कॉलेज