- सड़कों का होगा चौड़ीकरण, नहीं लगेगा जाम

-स्मार्ट सिटी के अधीन होगा बुद्ध मार्ग-आर ब्लॉक सड़क

PATNA:

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत आने वाले सड़कों का न सिर्फ बेहतर तरीके उपयोग होगा बल्कि जरुरत पड़ने पर भूमिगत पैदल पुल भी बनाए जाएंगे। बुद्ध मार्ग से आर ब्लॉक तक की सड़क अब स्मार्ट सिटी के अधीन होगी। ऐसी योजना बनाई जाएगी, जिससे मल्टी लेवल पार्किंग का बेहतर उपयोग हो सकेगा। ये बात सोमवार बुद्ध मार्ग में अतिक्रमण हटाने के क्रम में पटना आयुक्त आनंद किशोर ने कही। तीसरे दिन चले मेगा अतिक्रमण हटाओ मेगा अभियान में अशोक सिनेमा हॉल के आगे बने बिग बाजार के मुख्य गेट को ढहा दिया गया। इतना ही बिग बाजार कंपनी के खिलाफ सरकारी जमीन बाउंड्री बनाकर यातायात बाधित करने में आरोप में मुकदमा दर्ज करने का निर्देश आनंद किशोर ने दिया है। उन्होंने बिग बाजार के आगे लगे ट्रांसफॉर्मर को परिसर में शिफ्ट करने के लिए कहा है। अभियान के तहत आशियाना प्लाजा के पास सड़क पर खड़ी गाडि़यों को भी जब्त किया गया।

-बुद्ध मार्ग से स्टेशन तक बनेगी सड़क

आनंद किशोर ने निर्देश दिया है कि बुद्ध मार्ग से बकरी बाजार होते हुए पटना जंक्शन जाने वाली सड़क का निर्माण कराया जाए। उन्होंने अशोक सिनेमा से पटना जंक्शन की ओर से जाने वाली सड़क का निरीक्षण करते हुए मल्टी लेवल पार्किंग के सामने कबाड़ी मार्केट को पूरी तरह से खाली कराने का निर्देश दिया। साथ ही सेन डायग्नोस्टिक्स के आगे लगे ट्रांसफॉर्मर को चार दिनों के भीतर पीछे शिफ्ट करने के लिए भी कहा।

-जीपीओ पुल के नीचे बनेगी पार्किंग

पटना आयुक्त आनंद किशोर ने बताया कि जीपीओ पुल के नीचे पार्किंग बनेगी। बुद्ध मार्ग से आर। ब्लॉक के बीच फुटपाथ की चौड़ाई को छह फीट से तीन फीट करने का आदेश देते हुए आयुक्त ने कहा कि सड़क को चौड़ा किया जाए।

यूटर्न होगा शिफ्ट

ट्रैफिक एसपी डी। अमरकेश ने कमिश्नर को सुझाव दिया कि ल्हासा मार्केट के पास से यूटर्न को इंटरमीडिएट कांउसिल और अदालतगंज कॉलोनी के बीच शिफ्ट कर दिया जाए। आयुक्त ने सुझाव पर सहमति जताते हुए पुल निर्माण निगम के कार्यपालक अभियंता को शिफ्ट करने का आदेश दिया।