साफ-सफाई के मामले में पूर्व मध्य रेल जोन को मिला तीसरा स्थान

- क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया की रिपोर्ट

PATNA (2 Oct): स्वच्छता के मामले में पूर्व-मध्य रेल जोन पिछले साल 15वें स्थान पर था। इस बार बेहतर प्रदर्शन करते हुए एक साल में ऊंची छलांग लगाई और देश के सभी जोन में साफ-सफाई के मामले में यह तीसरे स्थान पर आया है। पटना जंक्शन ने भी इस मानदंड पर जोन का नाम रोशन किया है। स्वच्छता के मानक पर पटना जंक्शन देशभर के बड़े स्टेशनों में छठे स्थान पर रहा है। पिछले साल पटना जंक्शन सफाई के मामले में 23वें स्थान पर था। गांधी जयंती पर बुधवार को क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया की वर्ष 2019 की जारी की गई सर्वे रिपोर्ट में यह उपलब्धि सामने आई है।

राजेंद्रनगर टर्मिनल देश का पहला ग्रीन स्टेशन

सबसे बड़ी उपलब्धि पूर्व-मध्य रेल के दानापुर मंडल के राजेंद्रनगर टर्मिनल स्टेशन ने हासिल की है। इसे ग्रीन स्टेशन के रूप में देश में पहला स्थान हासिल हुआ है। राजेंद्रनगर टर्मिनल को 95.5 अंक मिले हैं जबकि दूसरे स्थान पर रहे जयपुर स्टेशन को 89 अंक आए हैं। इस तरह पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाले स्टेशनों के बीच बड़ा फासला है। ग्रीन स्को¨रग के तहत मिले अंक स्टेशनों को पर्यावरण के अनुकूल विकसित करने, द्रव्य वस्तुओं एवं ठोस वस्तुओं पर आधारित प्रबंधन, ऊर्जा प्रबंधन एवं ग्रीन आईएसओ सर्टिफिकेशन पर आधारित होते हैं। मालूम हो कि क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया ने देश के 720 स्टेशनों का सर्वे किया था। पटना जंक्शन एवं पूर्व-मध्य रेल ने अपनी पूर्व की उपलब्धियों को पीछे छोड़ते हुए स्वच्छता के मामले में यह उपलब्धि हासिल की है।

ज्ञात हो कि जोन के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी तथा दानापुर मंडल रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर स्टेशनों की साफ-सफाई पर स्वच्छता पर काफी जोर दे रहे हैं। डीआरएम ने मंडल के पर्यावरण एवं गृह व्यवस्था प्रबंधक अशोक कुमार एवं जंक्शन के स्टेशन निदेशक डॉ। नीलेश समेत तमाम कर्मचारियों को इस उपलब्धि पर बधाई दी है।

फैक्ट फाइल

- देश के 720 स्टेशनों का हुआ सर्वे

- प्रबंधन, ऊर्जा प्रबंधन एवं ग्रीन आईएसओ सर्टिफिकेशन पर आधारित ग्रेड

- ग्रीन स्टेशन में राजेंद्रनगर टर्मिनल को 95.5 अंक, दूसरे स्थान पर रहे जयपुर स्टेशन को 89 अंक

- पिछले साल पटना जंक्शन सफाई के मामले में 23वें स्थान पर था