- मुगलसराय से गया तक ट्रेनों को किया जाएगा एस्कार्ट

PATNA: पटना रेल जिला के पुलिस अधीक्षक पीएन मिश्रा की अध्यक्षता में मंडे को समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। इस दौरान किए गए कार्यो की समीक्षा तो हुई ही साथ ही कई महत्वपूर्ण डिसीजन भी लिए गए। बैठक में गया में लगने वाले पितृपक्ष मेले और विधानसभा चुनाव को लेकर भी कई महत्वपूर्ण डिसीजन लिए गए।

पितृपक्ष मेला को लेकर होगी फुल सिक्योरिटी

गया में एक महीने तक चलने वाले पितृपक्ष मेला को लेकर रेल प्रशासन भी सक्रिय हो गया है। पैसेंजर को कोई असुविधा न हो और वे सुरक्षित यात्रा कर सकें इसके लिए कई अहम निर्णय लिए गए। मालूम हो कि पितृपक्ष मेला को देखते हुए रेल पुलिस ने गया स्टेशन पर कंट्रेल रूम बनाने का डिसीजन लिया है। साथ ही इसके लिए छह सौ अतिरिक्त जवानों की तैनाती का भी डिसीजन लिया गया है। पैसेंजर की सुरक्षा और होने वाले भीड़भाड़ को देखते हुए रेल पुलस ने यह डिसीजन लिया है कि गया स्टेशनों पर कई अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जायेंगे। ये छाह सौ जवान तीन शिफ्ट में काम करेंगे। साथ ही स्टेशन पर रेल प्रशासन की ओरन से बज्रवाहन, पानी का टैंकर, एंबुलेंस आदि की भी व्यवस्था होगी।

ट्रेन को किया जाएगा एस्कॉर्ट

पितृपक्ष मेला के साथ साथ आने वाले त्योहारों जैसे दुर्गापूजा दीपावली आदि को देखते हुए नशाखुरानी पर भी नकेल कसने की तैयारी की जा रही है। पेसेंजर नशाखुरनी के शिकार न हो इसके लिए रेल पुलिस ट्रेनों को स्कॉर्ट कर लाएगी। साथ ही रेल पुलिस का दल दिल्ली और आनंद बिहार भी जायेगा। वहीं मुगलसराय से गया को आने वाली ट्रेन को एस्कार्ट कर लाया जायेगा।

रेल में घटनाओं की लगातार हो रही कमी

ट्रेन में घटनाओं का लेकर रेल पुलिस लगातार सक्रिय है। मालूम हो कि जहां जुलाई माह में कुल क्क्फ् कांड दर्ज किए गए थे वहीं अगस्त माह में 9भ् कांड और सितंबर माह में घटना की संख्या घटकर 7म् हो गयी। बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हएु रेल पिुलस ने निर्णय लिया है कि अब ट्रेनों में सघन जांच अभियान भी चलाया जाएगा, ताकि कोइर् भी गलत समान लेकर यात्रा न कर सके।