रांची: पतरातू डैम रांची का सबसे फेवरिट टूरिस्ट डेस्टिनेशन बन रहा है। यहां रांची के अलावा अन्य कई जगहों से भी लोग घूमने आ रहे हैं। पतरातू का नलकारी डैम मनोहारी छटा बिखेर रहा है। तीन तरफ से सुंदर वादियों से घिरा यह डैम सैलानियों को आकर्षित कर लेता है। विशाल डैम का आनंद लेने के साथ-साथ यहां की वादियां सैलानियों को अपनी ओर खींच लाती है।

कचरा बिगाड़ रहा खूबसूरती

पतरातू डैम घूमने तो लोग पहुंच रहे हैं लेकिन स्वच्छता का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। खाने-पीने के सामान, प्लास्टिक और पानी पीकर नारियल सड़क पर ही लोग फेंक रही हैं। इससे घाटी की खूबसूरती बिगड़ रही है।

स्वच्छता पर दाग

बारिश के मौसम में जहां पतरातू की वादियां लोगों को अपनी तरफ खींच रही है, वहीं पहाड़ों पर फैला कचरा इसके स्वच्छ वातावरण को दागदार कर रहा है। यहां घूमने आने वाले लोग और व्यवसाय कर रहे लोग अपने साथ लाए वेस्टेज को घाटी में ही फेंक दे रहे हैं, जिसके कारण वहां कचरे का पहाड़ बनता जा रहा है।

नहीं फेंके गंदगी

घाटी में पर्यटकों के खानपान के लिए मौसम को ध्यान में रखते हुए गरमा गरम मकई बेची जा रही है। तेज बारिश में भुट्टे का मजा ही कुछ और है, लेकिन बुरी बात यह है कि मकई खाने के बाद लोग उसके छिलके वादियों में ही जहां-तहां फेंक दे रहे हैं।