मेरठ (ब्यूरो)। निर्भया संग सामूहिक दुष्कर्म और फिर उसकी हत्या करने वाले दोषियों को सजा-ए-मौत होने के बाद मेरठ का पवन जल्लाद फांसी देने को तैयार है। पवन जल्लाद को भले ही अभी कोई लिखित आदेश नहीं मिला हो, लेकिन उसने चौधरी चरण सिंह जिला कारागार में गुरुवार को हाजिरी दी। बकायदा उसने रजिस्टर पर हस्ताक्षर किए। जेल अधिकारियों ने पवन जल्लाद को बताया कि अभी तक कोई आदेश नहीं आया है, लेकिन वह अपनी तैयारियां पूरी कर लें। किसी भी वक्त दिल्ली बुलाया जा सकता है।

आदेश का इंतजार

पवन जल्लाद जब चौधरी चरण सिंह जिला कारागार में पहुंचा तो उसने जेल अधिकारियों से पूछा कि फांसी के लिए कोई आदेश अभी आया क्या? जेल अधिकारियों ने कहा कि अभी कोई पत्र नहीं आया है, लेकिन कभी भी पत्र आ सकता है, आप तैयार रहो।

तिहाड़ में होगा ट्रायल

जेल अधिकारियों ने बताया कि निर्भया के दोषियों को फांसी दिल्ली तिहाड़ जेल में होनी है। ऐसे में पवन जल्लाद भले ही मेरठ में हो लेकिन उसका फांसी देने से पहले जो भी ट्रायल होगा, वह दिल्ली की तिहाड़ जेल में होगा। जब वहां से आदेश आएगा तब उसको लिखा पढ़ी के साथ रिलीव कर दिया जाएगा।

फांसी गृह को देखा

पवन जल्लाद ने मेरठ जेल में बने फांसी गृह को भी देखा, वह दो मिनट तक फांसी गृह में रहा। उसने ऊंचाई और गहराई के बारे में कुछ आइडिया भी लिया। इसके बाद वह बाहर आया और फिर वह जेल से निकल गया।

पवन जल्लाद कारागार में आया था। हाजिरी रजिस्टर पर पवन ने हस्ताक्षर भी किए हैं। अभी दिल्ली या लखनऊ से कोई भी आदेश पवन जल्लाद के लिए हमारे पास नहीं आया है।

बीडी पांडे, जेल सुपरिटेंडेंट

meerut@inext.co.in

National News inextlive from India News Desk