-बिजली चोरी के खिलाफ एक जुलाई से चलेगा अभियान

-मीटिंग ने लिया गया अहम निर्णय, डीएम ने गठित की 17 टीमें

ALLAHABAD: गर्मी और उमस से जहां एक ओर लोग बेहाल हैं वहीं पॉवर क्राइसिस ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। सिटी के कई इलाकों में पॉवर कट व ट्रंासफार्मर जलने से बिजली और पानी की भयंकर समस्या पैदा हो गई है। लोग बिजली विभाग के कार्यालय में हंगामा व प्रदर्शन करने को मजबूर हैं। बार-बार पब्लिक के आक्रोश का सामना कर रहा बिजली विभाग भी हरकत में आ गया है। गर्मी में लोग धड़ल्ले से एसी-कूलर चला रहे हैं मगर बिजली लोड नहीं बढ़वाया है। ऐसे लोगों के खिलाफ अभियान चलाने का विभाग ने मन बना लिया है। जिला प्रशासन एक रणनीति तैयार कर एक जुलाई से अभियान की शुरुआत करने जा रहा है।

कुल क्7 फीडर चिंहित किए गए

सिटी में लगातार बढ़ती बिजली की समस्या को लेकर जिला प्रशासन की ओर से ट्यूजडे को मीटिंग आर्गनाइज की गई। मीटिंग की अध्यक्षता डीएम पी गुरू प्रसाद ने की। इसमें बिजली चोरों के खिलाफ एक जुलाई से अभियान चलाने का निर्णय लिया गया। इसके लिए डीएम ने क्7 टीम गठित करने का निर्णय लिया। टीम में बिजली विभाग के अफसरों के अलावा कर्मचारी और पुलिस बल भी शामिल रहेंगे। इस अभियान के लिए नोडल अधिकारी के रूप में एडीएम सिटी को नियुक्त किया है। अभियान के दौरान प्रत्येक घर के कनेक्शन की चेकिंग की जाएगी। चेकिंग के लिए कुल क्7 फीडर चिंहित किए गए हैं। विभाग के मुताबिक सिटी में कुल तीन सौ फीडर हैं। इसके अलावा अगर अभियान के दौरान कोई व्यक्ति व्यवधान उत्पन्न करता है तो उसके खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। चोरी का मामला सामने आने पर एफआईआर दर्ज कराने का भी निर्देश दिया गया है।

भ्फ् आए थे घेरे में

सिटी में लगातार बिजली सप्लाई के गिरते हालात को देखते हुए, बिजली विभाग ने तीन दिन पूर्व एसी उपभोक्ताओं के खिलाफ एक स्पेशल अभियान चलाया गया था। इसमें फीडर वाइज चेकिंग के दौरान करीब भ्फ् लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर उनके कनेक्शन का लोड बढ़ाया गया। डिपार्टमेंट के इस अभियान के दौरान उपभोक्ताओं में हड़कम्प मचा रहा। इतना ही नहीं कार्रवाई के दौरान विभाग के अधिकारियों और पब्लिक के बीच काफी नोंक झोक भी हुई.बिजली विभाग के अनुसार सिटी के विभिन्न एरिया में चलाए गए अभियान के दौरान कल्याणी देवी उपकेन्द्र से जुड़े इलाके के मीरापुर में एसी के यूज पर कुल पांच उपभोक्ताओं के खिलाफ कार्रवाई करते हुए डिपार्टमेंट ने लोड बढाया। इसके अलावा तीन घरों में कनेक्शन और मीटर को चेक न कराने पर उनकी लाइन काट दी गई। इसी क्रम में सिटी के विद्युत उपकेन्द्र कसारी मसारी सात, गऊघाट पाच, रामबाग में सात, फोर्ट रोड में आठ, टैगोर टाउन में पाच, तेलियरगंज में नौ तथा सिविल लाइंस से छह उपभोक्ताओं के कनेक्शन के लोड बढ़ाए जाने की कार्रवाई की गई।

बिजली कर्मी से मारपीट में केस दर्ज

कोतवाली पुलिस ने बिजली कर्मी से मारपीट के मामले में इलाके के रहने वाले बृजेश यादव और संजय यादव को गिरफ्तार किया हैं। पुलिस का कहना है कि पकड़े गए आरोपियों ने बिजली कर्मचारी नंद लाल से मारपीट की थी। जिसके बाद वादी की तरफ से उक्त दोनों के खिलाफ केस दर्ज कराया गया था। जिन्हें बीती रात मुखबिर की सूचना पर इलाके से गिरफ्तार कर लिया गया है।

मीरापुर में बिजली-पानी संकट

बिजली की समस्या को लेकर जहां कई क्षेत्र की पब्लिक लगातार परेशान है वहीं इस क्रम में पिछले दो दिनों से मीरापुर इलाके की पब्लिक बिजली पानी की समस्या को लेकर जूझ रहीं है। इलाके के रहने वाले आंनद तिवारी ने बताया कि इलाके के लोग ख्ख् जून से बिजली की समस्या से जूझ रहे हैं। इलाके का ट्रांसफार्मर खराब पड़ा हुआ है। इस बात की जानकारी विभाग के अधिकारियों को भी दी गयी, मगर कोई भी सुनवाई नहीं हुई।