- टेंडर पास, एक हफ्ते में शुरू होगा काम

patna@inext.co.in

PATNA CITY: उबर-खाबड़ और कच्ची रोड के रास्ते गुरु का बाग पहुंचने के दिन बहुरने वाले हैं। देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की गाडि़यां गड्ढ़ों में हिचकोले खाने की जगह चिकनी सीमेंटेड रोड पर सरपट दौड़ते हुए गुरु का बाग पहुंचेगी। दरअसल, गुरु का बाग तख्त हरिमंदिर पटना साहिब गुरुद्वारा का एक इंपॉरटेंट पार्ट है। जो बाजार समिति स्थित है। यहां जाने के लिए कटरा बाजार में अशोक राजपथ से साउथ की ओर रोड जाती है। वर्षो से इसे बनाने की मांग की जा रही थी। रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट ने इसे मंजूरी दे दिया है। गुलजारबाग डिवीजन की सोर्स की मानें तो कटरा बाजार से गुरु का बाग रोड पूरी तरह से सीमेंटेड यानी पीसीसी बनेगा। टेंडर का काम पूरा हो गया है। एक हफ्ते में काम शुरू हो जाएगा।

क्या है वर्तमान स्थिति

रोड की हालत बेहद खराब है। गड्ढे ही गड्ढे नजर आ रहे हैं। कई जगहों पर जलजमाव और कीचड़ है। पैदल चलने वालों को काफी परेशानी होती है। देश-विदेश से जो श्रद्धालु तख्त हरिमंदिर गुरुद्वारा में मत्था टेकने पहुंचते हैं, वो गुरु का बाग जरूर जाते हैं। लेकिन बाग जाने में काफी परेशानी होती है।

जल निकासी की समस्या

बाग जाने वाले मार्ग किनारे नाला नहीं है। आबादी अधिक है। साथ ही कई फैक्ट्रियां है। घरों और फैक्ट्रियों से गंदा पानी सड़क पर बहता है। इससे गड्ढे बन रहे हैं। जल निकासी की समस्या है। गड्ढे में गाडि़यां फंसने पर कई बार क्रेन से निकालना पड़ा है।