RANCHI: पिछले तीन दिनों से राजधानी के कई इलाकों में स्थित पीडीएस डीलरों द्वारा राशन का वितरण नहीं हो पा रहा है। इस कारण लोग राशन के लिए तरस रहे हैं। कई घरों के चूल्हे तक नहीं जल पा रहे। कहा जा रहा है कि यूआईडी सर्वर डाउन रहने के कारण लाभुकों के आधार कार्ड का मिलान नहीं हो पा रहा है। इस कारण राशन का वितरण प्रभावित हो रहा है। माना जा रहा है कि खराब मौसम और लगातार बारिश के कारण सर्वर डाउन हो गया है। इधर, जिला प्रशासन के टेक्निशियन इस खराबी के सुधार का प्रयास ढंग से शुरू भी नहीं कर पाए थे कि कई इलाकों से शिकायत मिली कि ई-पीओएस मशीनें भी ढंग से काम नहीं कर रहीं। मशीन अचानक चलते-चलते रुक जा रही हैं। इस कारण काफी प्रयासों के बावजूद यदि एक लाभुक को अनाज का वितरण संभव हो पाता है तो अचानक ई-पीओएस मशीन के बंद हो जाने से उसे राशन नहीं मिल पाता है।

टारगेट अचीवमेंट का दबाव

डीलरों पर भी अनाज वितरण का भारी दबाव है। उन्हें हर माह में 95 प्रतिशत से ऊपर अनाज का वितरण करना है, लेकिन तकनीकी समस्याओं के कारण ऐसा संभव नहीं हो पा रहा है। अभी कई डीलर्स का टारगेट पूरा नहीं हो पाया है, जिसके दबाव में डीलर्स लगातार प्रयास कर रहे हैं। लेकिन उसके बावजूद कई लोगों को भारी समस्या हो रही है।

दूसरे डीलर के पास दिलवा रहे अनाज

सर्वर डाउन होने के कारण कई डीलर्स अपनी दुकान के लाभुकों को गाड़ी में बैठाकर दूसरे डीलर के पास ले जा रहे और वहां तमाम प्रक्रिया के बाद उन्हें राशन दिलवा रहे हैं। इसकी सराहना करते हुए डीएसओ ने बताया कि डीलरों के ऐसे प्रयासों से हर लाभुक को अनाज देने में काफी सहायता मिलती है।

अगस्त माह में गिरेगी गाज

अगस्त महीने में ऐसे 100 से अधिक डीलर्स को चिन्हित किया गया है, जिनके द्वारा उचित तरीके से अनाज वितरण नहीं किये जाने की शिकायतें मिली हैं। इन डीलर्स ने जुलाई 30 तारीख तक 90 प्रतिशत से काफी कम अनाज का वितरण किया, जबकि इन्हें कई बार चेतावनी दी गयी थी कि कम से कम 90 प्रतिशत से ऊपर चावल या गेहूं का वितरण सुनिश्चित किया जाए। इन डीलर्स पर अगस्त माह में गाज गिरने वाली है। इनका निबंधन रद करते हुए प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।