PATNA

पटना का एनवॉयरमेंट हेल्दी बनाने के लिए जागरूक पटनाइट्स आगे आने लगे हैं। पॉल्यूशन पर वार करते हुए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की मुहिम के समर्थन कई पर्यावरण प्रेमी जन सभा, मानव-श्रृंखला और बैनर पोस्टर के माध्यम से लोगों को अवेयर कर रहे हैं।

पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेते हुए कई जागरूक पटनाइट्स ने कहा कि बच्चों को अगर आज से ही स्वच्छता और हरियाली के लिए मोटिवेट करें तो पॉल्यूशन को जल्द भगाने में काफी मदद मिलेगी। स्कूल हो या घर या फिर खेल का मैदान। अगर बड़े-बुजुर्गो के साथ मिलकर बच्चे इस दिशा में काम करें और दूसरों को भी प्रेरित करें तो हेल्दी एनवॉयरमेंट का सपना जरूर पूरा होगा।

जन सभा और नुक्कड़ नाटक से किया अवेयर

डीजे आई नेक्स्ट के पॉल्यूशन पर वार मुहिम से सैकड़ों पटनाइट्स जुड़कर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इसी कड़ी में मुहिम को समर्थन देते हुए कला जागरण की नेहा निहारिका अपने साथियों के साथ लोगों को जागरूक कर रही हैं। उन्होंने कहा कि पॉल्यूशन पर वार के लिए बच्चों को विशेष तौर पर तैयार करने की जरूरत है, क्योंकि यही हमारे देश के भविष्य हैं और भविष्य में हेल्दी एनवॉरमेंट के लिए इनका जागरूक होना सबसे ज्यादा जरूरी है।

ह्यूमन-चेन बना पॉल्यूशन भगाने को किया अवेयर

पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेते हुए ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ रमित गुंजन ने अपने क्लिनिक के सामने सभी स्टाफ के मिलकर ह्यूमन-चेन बनाकर लोगों को पॉल्यूशन कंट्रोल के लिए जागरूक किया। उन्होंने कहा कि पटनाइट्स को स्वस्थ और साफ पटना बनाने के लिए इस मुहिम के साथ जुड़कर पॉल्यूशन कंट्रोल पर काम करना चाहिए।

धुआं पर किया वार, गैस सिलेंडर बांटा

प्रशासन की ओर से भी हेल्दी एनवॉयरमेंट के लिए पहल में गंभीरता दिखने लगी है। सड़क किनारे दुकान चलाने वाले स्ट्रीट वेंडरों को कोयला और गोइंठा न जलाने के निर्देश के साथ फ्री में एलपीजी सिलेंडर, गैस चूल्हा देकर पॉल्यूशन कंट्रोल के कदम उठाया गया।

हेल्दी एनवॉरमेंट के लिए आज से भी अलर्ट हो जाएं तो भविष्य में हरा-भरा पटना का सपना जरूर पूरा होगा। आई नेक्स्ट की मुहिम काफी सराहनीय है। पर्यावरण बचाने के लिए सभी को काम करना चाहिए।

- नेहा निहारिका

पॉल्यूशन कंट्रोल के लिए लोगों को गंभीरता से सोचना चाहिए। अगर पटना को स्वस्थ और हरा-भरा बनाना है तो सड़क से गंदगी मिटाने के अलावा पेड़ लगाने पर भी काम करना चाहिए।

डॉ रमित गुंजन

सरकार के साथ-साथ पब्लिक को भी चाहिए कि पर्यावरण को बिगाड़ रहे कारणों पर फोकस करते हुए लगातार इस पर काम करते रहें। मैं अपने दोस्तों के साथ इन मुद्दों को लेकर लोगों को जागरूक कर रहा हूं। उम्मीद है लोग भी इस बात को समझेंगे और हेल्दी एनवॉयरमेंट के लिए काम करेंगे।

- मनीष