-सब्जी और किराना सामान खरीदने वाले लोग नियम को ताक पर रखकर रहे खरीदारी

PATNA : कोरोनावायरस को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन है। संक्रमण को रोकने के लिए लोगसुबह से लेकर शाम तक सोशल डिस्टेंसिंग को मेटेंन करते हुए दोपहर तक अपने घरों में रहते हैं। लेकिन शाम होते ही बेपरवाह होकर इधर-उधर घूमने लगते हैं। इसका हकीकत जानने के दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर शहर के प्रमुख चौराहों का मुआयना किया तो पता चला कि सब्जी और किराना सामान खरीदते वक्त लोग सभी नियम को ताक पर रखकर सोशल डिस्टेंसिंग भूल रहे हैं।

राजापुर पुल

सोशल डिस्टेंसिंग का हकीकत जानने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम राजापुर पुल पहुंची। जहां दोपहर 2 बजे तक सन्नाटा पसरा था। शाम 4 बजने के बाद लोगों की भीड़ इस कदर बढ़ने लगी कि लोग सावधानी को भूल गए। सब्जी खरीदते वक्त महिलाएं एक दूसरे से क्लोज होकर बातचीत कर रही थीं। एक्सपर्ट की माने तो समय रहते अगर लोग नियम का पालन नहीं करेंगे तो संक्रमण फैलने में देर नहीं लगेगी।

बोरिंग कैनाल रोड

इसके बाद डीजे आई नेक्स्ट की टीम बोरिंग कैनाल रोड पहुंची। वहां की स्थिति और गंभीर थी। किराना और सब्जी की दुकान पर लोगों की भीड़ लगी थी। इसे कंट्रोल करने के लिए न तो प्रशासन की कोई टीम मौजूद थी और न ही आम पब्लिक जागरुक थी। रिपोर्टर द्वारा पूछने पर स्थानीय लोगों ने बताया कि शाम के समय जरूरी सामान खरीदना मजबूरी हो जाता है। ऐसे में भीड़ लगना स्वभाविक है।

-मास्क और रूम का करें उपयोग

डॉक्टरों की माने तो कोरोनावायरस के बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और आइसोलेशन ही विकल्प है। संदेह होने पर डॉक्टरों से सलाह लें। होम आइसोलेशन पर रहने से ही इस बीमारी से निजात मिल सकता है। दोपहर के बाद अगर कोई घर से निकल रहा है तो कोशिश करें कि एक घर से एक ही लोग निकले और सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेंन करें।

वर्जन

कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए घर में रहना जरूरी है। जरूरी काम न हो तो घर बाहर न निकलें। मास्क और रूमाल का हमेशा उपयोग करें।

- डॉ। दिवाकर तेजस्वी, सीनियर जनरल फिजिशियन

घर में रहने से ही समस्या का समाधान होगा। जो सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेंन नहीं कर रहे हैं उनके खिलाफ कार्रवाई होना चाहिए।

डॉ। विनय कुमार विष्णुपुरी, आम पब्लिक