-लोग पार्किग की चिंता किए बिना कार खरीद रहे है

PATNA (21 Sep):

पटना गाडि़यों की बाढ़ सी आ गई है। लोगों के पास इतनी गाडि़यां हो गई है कि उनके घरों में गाडि़यां खड़ी करने की जगह नहीं है। इसका खामियाजा आसपास के लोग उठा रहे हैं। जिनके पास एक से अधिक गाडि़यां हैं, जगह की कमी की वजह से गलियों में गाड़ी को खड़ी कर रहे है। शहर की अधिकांश गलियां सकरी हो गई हैं। 30 फीट की गली 20 फीट की हो गई है। स्थिति यह हो गई है कि गाड़ी खड़ी करने को लेकर लोगों में विवाद भी होने लगा है। घरों के सामने लोग चोरों के डर से बाइक पार्क करने का इंतजाम तो कर लेते है लेकिन कार खरीदने से पहले पार्किग को लेकर चिंता नहीं करते हैं।

कानून का खत्म हो डर

लोगों में कार रखना एक स्टेट्स सिंबल बन गया है। कानून के डर से लोग मेन सड़क पर इधर-उधर पार्किग करने से बचते नजर आते है लेकिन बात गली या कॉलोनी में अपने घर के सामने ही गाड़ी खड़ी कर रहे हैं। जो नियम के खिलाफ है। कानून के जानकारों का कहना है कि यदि पुलिस-प्रशासन सख्त हुआ तो इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो सकती है।

बना ली बिल्डिंग लेकिन पार्किंग नहीं

राजधानी में लोग बड़ी-बड़ी बिल्डिंग बना रहे हैं लेकिन पार्किंग नहीं बना रहे हैं। यह स्थिति वीआईपी कॉलोनी की भी है। बोरिंग-कैनाल रोड़, अशोक राजपथ, रजीव नगर, पाटलिपुत्र गोलंबर जैसे कई इलाके है जहां पर लोगों के बड़े-बड़े मकान हैं लेकिन पार्किग की कोई सुविधा नहीं हैं। कुछ जगहें तो ऐसी भी है जहां पर हफ्तों और महीनों से वाहन खड़े है लेकिन पुलिस-प्रशासन इस पर ध्यान नहीं दे रहा है।

वर्जन

गली-मोहल्ले में गाड़ी खड़ी करना गलत है। इस संबंध में अगर कोई शिकायत आती है तो हमलोग अवश्य कार्रवाई करेंगे।

-डी अमरकेश, ट्रैफिक एसपी, पटना