RANCHI: डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन और समाज के कुछ लोगों ने सिटी के लोगों को सस्ते दर पर सैनिटाइजर व मास्क उपलब्ध कराना शुरू किया है। इसके तहत रिम्स के दवाई दोस्त काउंटर में इसकी बिक्त्री शुरू की गई है। जैसे ही इसकी खबर लोगों को मिली तो मास्क और सैनिटाइजर लेने के लिए भीड़ जमा हो गई। इतना ही नहीं लोग एक-दूसरे से भिड़ भी गए। वहीं 20 रुपए का सैनिटाइजर 25 रुपए को लेकर कई लोग काउंटर स्टाफ से बहस भी कर बैठे। बाद में उन्हें बताया गया कि सैनिटाइजर 20 रुपए में ही मिल रहा है, 5 रुपए उनसे बोतल के लिए लिया जा रहा है। इसके बाद लोग शांत हुए।

सोशल डिस्टेंसिंग कर रहे थे फॉलो

हॉस्पिटल के बाहर दवाई दोस्त काउंटर में दवा लेने के लिए लोगों की भीड़ लगी हुई थी। ऐसे में वहां पर लोग अवेयर दिखे। खुद से ही लोग सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन कर रहे थे। वहीं हर किसी ने मास्क लगा रखा था, जिससे यह साफ है कि अब लोग इस बीमारी से लड़ने के लिए जागरूक हो रहे है। वहीं दूसरों को भी जागरूक कर रहे हैं कि वे किसी के संपर्क में न आएं और एक मीटर की दूरी जरूर बनाए रखें, जिससे कि वे खुद भी सुरक्षित रहेंगे और दूसरों को भी रखेंगे।

रिम्स इमरजेंसी में मरीजों की भीड़

रिम्स में ओपीडी पूरी तरह से बंद है। ऐसे में इमरजेंसी में मरीजों का लोड बढ़ गया है। कोरोना हेल्प डेस्क में भी काफी संख्या में मरीज स्क्त्रीनिंग के लिए पहुंच रहे हैं। चूंकि जिन्हें भी कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे है उन्हें आइसोलेशन वार्ड में भेजा जा रहा है। साथ ही उनका टेस्ट भी कराया जा रहा है। वहीं बीमार लोगों को सीधे इमरजेंसी पहुंचा दिया जा रहा है। हालांकि वहां पर डॉक्टरों की टीम तैनात है और वे मरीजों का इलाज भी कर रहे है। अचानक से इमरजेंसी में भीड़ बढ़ जाने के कारण उन्हें भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

सदर में किया जा रहा सैनिटाइज

हॉस्पिटल में बाहर से आने वाले हर व्यक्ति को ड्यूटी में तैनात गार्ड सैनिटाइजर दे रहा है, जिससे कि अंदर जाने वाले लोगों को तो सैनिटाइज कर दिया जाए। इससे हॉस्पिटल के अंदर में इलाज करा रहे मरीजों को किसी तरह का इंफेक्शन नहीं होगा। इसके अलावा हर स्टाफ को भी सैनिटाइजर बांट दिया गया है और कुछ देरी पर इस्तेमाल करने को कहा गया है।