- प्रशासन और मंदिर समिति ने की टोकन की व्यवस्था, यात्रियों को नहीं लगानी होगी लाइन

RUDRAPRAYAG: केदारनाथ धाम में इस बार यात्रियों को दर्शनों के लिए लाइन में नहीं खड़ा होना पड़ेगा. प्रशासन और मंदिर समिति ने इस बार टोकन की व्यवस्था की है. जिससे यात्रियों को भगवान के दर्शनों के लिए घंटों लाइन में नहीं खड़ा होना पड़ेगा. टोकन की यह व्यवस्था 9 मई से शुरू हो जाएगी.

9 मई से शुरू होगी टोकन व्यवस्था
केदारनाथ धाम में यात्रियों को दर्शनों के लिए घंटों लाइन में खड़ा होना पड़ता था. इससे खासकर महिलाओं और बच्चों को बहुत परेशानी होती थी. इस बार प्रशासन और मंदिर समिति द्वारा भगवान के दर्शनों के लिए टोकन की व्यवस्था की गई है. जिससे यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलेगी. टोकन की यह व्यवस्था 9 मई से शुरू हो जाएगी. उधर, हेमकुंड में अभी भी 13 फीट तक बर्फ जमी हुई है. हेमकुंड साहिब व लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के लिए अभी रास्ता घांघरिया से आगे बंद है.

सेना के जवान कर रहे बर्फ हटाने का काम
सेना के जवान घांघरिया में बर्फ हटाने के कार्य में लगे हैं. घांघरिया से हेमकुंड तक दो अस्थाई पुल भी बनने हैं. सेना के जवानों के साथ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पदाधिकारियों ने बर्फ पर चलकर हेमकुंड तक का सफर तय किया. हेमकुंड गुरूद्वारा सहित लक्ष्मण मंदिर व हेमकुंड सरोवर बर्फ से ढका हुआ है. उधर, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में भी यात्रा तैयारियां तेजी से चल रही हैं.