- संगीनों के साये में हुए मृतकों के पोस्टमॉर्टम

- सिटी के शार्प शूटर्स ने की वारदात, पुलिस कर रही तलाश

GORAKHPUR : रुपए के लेनदेन को लेकर सात घंटे के भीतर तीन हत्याओं की सनसनी फैली रही। मंडे को हुई वारदात का असर ट्यूज्डे को दिनभर नजर आया। चारपान में मां-बेटे के मर्डर के बाद जहां पीएसी लगी रही, वहीं सतुआभार चौराहे पर दिनभर सन्नाटा पसरा रहा। मेडिकल कॉलेज के पोस्टमॉर्टम हाउस पर तीनों मृतकों का पोस्टमॉर्टम कराया गया। इस दौरान सीओ बांसगांव देवेंद्र नाथ शुक्ला के साथ-साथ कुशीनगर, देवरिया की पुलिस और पीएसी मौजूद रही। डबल मर्डर में शामिल लोगों की तलाश में पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लिया है। वारदात को लेकर पुलिस सतर्कता बरत रही है। एसपी ग्रामीण ब्रजेश सिंह बेलीपार में कैंप कर रहे हैं। जांच में सामने आया है कि सिटी के शार्प शूटर्स ने डबल मर्डर किया है। दोनों गुटों का सिटी के गैंगस्टर्स से अच्छा संबंध है।

बैंकाक के लेनदेन में बन गया बदलापुर

खजनी एरिया के सतुआभार चौराहा निवासी गुलाब दुबे का बेटा प्रेम कुमार बैंकाक में रहकर कमाता था। बेलीपार के चारपान का विवेकानंद पांडेय भी वहीं कमाता है। सूद के कारोबार को लेकर दोनों के बीच खटास बढ़ गई। नौ माह पूर्व प्रेम घर आ गया। रुपए को लेकर विवेकानंद के भाई रिंकू उर्फ आशुतोष और प्रेमधर दुबे के बीच कई बार विवाद हुआ। दोनों पक्ष सुलह समझौते से मामले को शांत कराने में लगे रहे। मंडे दोपहर करीब तीन बजे रिंकू उर्फ आशुतोष अपने तीन अन्य सहयोगियों के साथ प्रेम के घर पहुंचा। उसने बैंकाक में अपने भाई विवेकानंद से प्रेम की बात कराई। बातचीत के दौरान बदमाशों ने प्रेम को गोली मार दी। इसका आरोप रिंकू पर लगा। इसके महज सात घंटे बाद बेलीपार के चारपान में बदमाशों ने गोलियां तड़तड़ाई। आरोप है कि मर्डर का बदला लेते हुए रिंकू की मां सुभावती और मंझले भाई ऋषिकेश को दरवाजे पर गोली मार दी गई। रात में क्क् बजे हुई वारदात से पूरा इलाका दहल गया।

आरोपी रिंकू की भाभी ने दर्ज कराया मुकदमा

रिंकू उर्फ आशुतोष पांच भाई थे। बड़ा भाई विवेकानंद और सबसे छोटा भोलू उर्फ जज बैंकाक में रहकर कमाते हैं। दूसरे नंबर का करुणेश बेलीपार थाना का हिस्ट्रीशीटर है। तीसरे नंबर का ऋषिकेश गंभीर बीमारी से पीडि़त था। करुणेश के घर से अक्सर बाहर रहने के नाते चौथे नंबर का रिंकू सारा कामकाज देखता है। प्रेमधर दुबे मर्डर मेंमुख्य आरोपी रिंकू उर्फ आशुतोष है। डबल मर्डर में रिंकू की भाभी अर्चना पत्‍‌नी करुणेश ने मुकदमा दर्ज कराया। बताया कि दो बाइक सवार चार लोग रात में घर पहुंचे। विशाल ने असलहा निकालकर रिंकू के बारे में पूछा। मैं डरकर घर में छिप गई तो मेरी सास सुभावती और देवर ऋषिकेश को गोली मारकर बाइक से भाग गए। विशाल सहित चार लोगों के खिलाफ पुलिस ने हत्या, जानमाल की धमकी देने, सेवेन सीएलए का मुकदमा दर्ज कर लिया। आरोपियों की तलाश में पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की। आरोपी विशाल मंडे दोपहर चाचा की हत्या की सूचना पर जिला अस्पताल पहुंचा था। तभी उसने मोबाइल पर कई लोगों से बात करके तैयार रहने को कहा था।

सिटी के गैंगस्टर से जुड़े हैं दोनों गुट

दोनों पक्ष के आरोपियों का शहर के कद्दावर गैंगस्टर्स से जुड़ाव है। रिंकू पांडेय का नाम लाल बहादुर मर्डर में सामने आ चुका है। वहीं प्रेम कुमार दुबे से जुड़े कुछ लोगों का अपराधियों से अच्छा संपर्क बताया जा रहा है। पुलिस की जांच में सामने आया है कि डबल मर्डर करने वाले शार्प शूटर्स हैं। वह सिटी के एक माफिया के गुर्गे बताए जा रहे हैं। मामला नाक से जुड़ा होने की वजह से सात घंटे के भीतर दो लोगों की जान ले कर बदला पूरा किया। प्रेम की हत्या करने गए लोगों में शामिल एक युवक गगहा के पेट्रोल पंप लूटकांड में आरोपित है।

कहां गए एसओ गुलरिहा

दोनों पक्षों के मृतकों के पोस्टमॉर्टम को लेकर पुलिस अलर्ट रही। सीओ बांसगांव डीएन शुक्ला के नेतृत्व में कुशीनगर और देवरिया जिलों की फोर्स मुस्तैद रही। पहले प्रेम धर दुबे का पोस्टमॉर्टम कराया गया। प्रेम को बदमाशों ने दो गोली मारी थी। सिर में गोली लगने से उसकी मौत हुई। दूसरी गोली दाहिने हाथ में लगी थी। उधर देर शाम ऋषिकेश और उसकी मां का पोस्टमॉर्टम पुलिस ने कराया। पोस्टमॉर्टम के दौरान गैर जनपद से आई पुलिस फोर्स एसओ गुलरिहा को खोजती रही।

मर्डर के आरोपियों की तलाश की जा रही है। दोनों पक्षों के बीच अदावत को लेकर पुलिस सतर्कता बरत रही है। दोनों मामलों में कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। मर्डर में शामिल बदमाशों का सुराग लगाया जा रहा है।

ब्रजेश सिंह, एसपी ग्रामीण