-बुनियादी सुविधाओं का अभी भी लोगों को होना पड़ता है परेशान

-साफ पानी के लिए भी तरस रहे सिविल लाइंस प्रथम के लोग

ALLAHABAD: सिविल लाइंस के सौंदर्यीकरण में लाखों रुपए खर्च हो गए, लेकिन आज भी यहां पर लोग बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। अच्छी सड़क, साफ पानी और गंदे पानी निकासी की व्यवस्था सही ढंग से नहीं हो सकी है। इतना ही नहीं सौदर्यीकरण के दौरान बिना प्लानिंग के होने वाले निर्माण के कारण कई जगह पर नाले भी बंद कर दिए गए हैं। ऐसे में स्थानीय लोगों को मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही सिविल लाइंस में पार्किंग एक बड़ी समस्या है। इसके लिए मल्टीलेवल पार्किंग बनायी गई, लेकिन नगर निगम ने सड़क के किनारे ही पार्किंग बना दी। जिसके कारण लोग मल्टी लेवल पार्किंग का यूज नहीं करते और सड़क पर जाम की स्थिति यथावत बनी हुई है।

सड़क

सिविल लाइंस वैसे तो पॉश इलाकों में से एक है। लेकिन यहां की सड़कें लोगों के लिए मुसीबत बनी हुई है। सुभाष चौराहे से डीआरएम ऑफिस की ओर जाने वाली रोड पर कई जगह पर सड़कें टूटी हुई हैं। इसके कारण लोगों को दिक्कत होती है। नवाब युसुफ रोड की सड़क की हालत भी अमूमन ऐसी ही है। हालांकि यहां पर मरम्मत का काम चल रहा है, लेकिन लोगों को अच्छी सड़कें फिलहाल नहीं मिल रही है। ये स्थिति सभी अधिकारियों को भी दिखाई देती है, लेकिन इनको दूर करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है।

पानी

पानी की सप्लाई की व्यवस्था सिविल लाइंस में बेहद खराब है। ज्यादातर एरिया में गंदे पानी की सप्लाई है, इसके कारण लोगों को दिक्कत हो रही है। हालांकि ये समस्या सीवर लाइन बिछाने के कारण हो रही है, लेकिन परेशानी तो पब्लिक को उठानी पड़ ही रही है। पॉश एरिया होने के बाद भी अगर ये हाल है, तो बाकी शहर की स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है।

आवारा पशु

आवारा पशुओं की धमा-चौकड़ी से हर तरफ परेशानी है। रोड पर दिन भर पशु घूमते हैं जो कूड़े के ढेर के पास सबसे ज्यादा गंदगी फैलाते है। संगम पैलेस के बाहर गेट के पास रखे कूड़े के ढेर में आवारा जानवर कूड़े को फैलाकर रोड पर बिखेर देते हैं। जिससे आने जाने वालों की दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इनके आतंक के कारण उधर से गुजरने वाले भी अक्सर इनका शिकार बन जाते है।

पानी की निकासी

सिविल लाइंस में सुंदरीकरण का काम तेजी से भले ही चल रहा है। लेकिन सही प्रकार से प्लानिंग नहीं होने के कारण जल-जमाव की स्थिति कई बार बन जाती है। निर्माण के दौरान कई एरिया में नालियों को लगभग बंद कर दिया गया है। इससे बारिश के समय जल निकाली में दिक्कत होती है और रोड पर जल जमाव होने लगता है। इस ओर भी नगर निगम का ध्यान नहीं जा रहा है। कान्हा श्याम की तरफ का नाला भी इसी प्रकार बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही स्ट्रैची रोड की तरफ भी नालियों को बिल्डरों ने मनमाने निर्माण के जरिए लगभग बंद कर दिया है।

बिजली

सिविल लाइंस में कई ऐसे एरिया हैं, जहां पर खंभे ही नहीं है। यहां लकड़ी की बल्लियों के जरिए किसी प्रकार तारों को जमीन पर लटकने से रोका गया है। यूनियन बैंक की मुख्य शाखा की गली में ऐसी स्थिति देखी जा सकती है, जबकि उसके ठीक सामने निवर्तमान पार्षद का आवास भी है।

पटरी पर पार्किंग

सिविल लाइंस में पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए मल्टीलेवल पार्किंग बनायी गई है। लेकिन नगर निगम की मनमानी के कारण रोड पटरी पर अवैध पार्किंग बनाकर जबरन वसूली की जा रही है। जनता चाहकर भी इसका विरोध नहीं कर पा रही है। स्थिति ये हो गई है कि लोग मल्टी लेवल पार्किंग में वाहनों को खड़ी करने के बजाए रोड पटरी पर वाहनों को खड़ा करते है। जिसके कारण पैदल चलने वालों को भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

वार्ड बोलता है

सिविल लाइंस खूबसूरत हो गया है। लेकिन यहां पर मौजूद समस्याओं की ओर कम लोगों का ही ध्यान जाता है। खासतौर पर पीने के पानी की सप्लाई को सही करके साफ पानी की मुहैया कराया जाए।

-मनीष श्रीवास्तव

सड़क के किनारे कूड़े के ढेर को साफ करने की व्यवस्था की जाए। इससे आवारा जानवर वहां पर आतंक ना फैला सके और कूड़ा साफ हो सके।

-मो। साहिल

अवैध रूप से रोड पटरी पर बने पार्किंग को खत्म किया जाए। नगर निगम की अवैध वसूली से कई प्रकार की दिक्कत लोगों को होती है।

-मो। इरशाद

खस्ताहाल सड़कों की सही ढंग से मरम्मत होनी चाहिए। सिर्फ नाम के लिए कामचलाऊ वर्क नहीं होना चाहिए। पता चला आज सड़कें बनी और एक महीने के अंदर ही फिर उनकी हालत खराब हो गई।

-साकिब

पब्लिक डिमांड

-सड़क पर जहां भी कूड़ा इकट्ठा करने की जगह है। वहां पर आवारा पशुओं के आतंक को रोकने की व्यवस्था हो।

- जहां भी नालियां और नालों को पाट दिया गया है। उनको साफ कराकर पानी निकासी की व्यवस्था की जाए।

- सड़को को सही कराया जाए, जिससे आवागम में दिक्कत ना हो।

- अवैध पार्किंग को बंद कराकर जबरन वसूली को रोकने की व्यवस्था हो।

जवाब दो पार्षद जी

सवाल: पांच सालों में आप ने कौन कौन से काम किए ?

जवाब: पांच सालों में सिविल लाइंस के कई एरिया में कई पेंडिंग कार्यो को पूरा कराया। खासतौर पर सबसे बड़ा वर्क सीवर पाइप का था। कई एरिया में सीवर पाइप लाइन बिछाने का कार्य पूरा हो गया है, जिससे लोगों को काफी राहत होगी। इसके साथ ही विभिन्न एरिया में रोड की इंटर लॉकिंग और पानी की सप्लाई की समस्या को दूर करने की व्यवस्था की गई।

सवाल: आपके वार्ड में सबसे बड़ी समस्या क्या है?

जवाब: सिविल लाइंस में पार्किंग सबसे बड़ी समस्या है। नगर निगम की ओर से रोड पटरी पर बनायी गई पार्किंग के कारण लोगों को कई प्रकार की दिक्कत का सामना करना पड़ता है। जबकि मल्टी लेवल पार्किंग खाली पड़ी रहती है। इसके साथ ही पानी निकासी की दिक्कत भी कई एरिया में है।