-दो दिन बैंक बंद होने खाली हो गए शहर के एटीएम, दर-दर भटके लोग

-शुक्रवार को खुले लेकिन पसरा रहा सन्नाटा, जानकारी के अभाव में नहीं पहुंचे लोग

ALLAHABAD: दशहरे के त्यौहार पर लोगों को कैश के लिए दर-दर भटकना पड़ा। बैंकों में दो दिन छुट्टी होने की वजह से शहर के कई एटीएम खाली हो गए थे, जिसके चलते यह स्थिति उत्पन्न हुई। शुक्रवार को बैंक एक दिन के लिए खुले जरूर, लेकिन जानकारी के अभाव में ग्राहकों के नहीं पहुंचने से सन्नाटा पसरा रहा। शनिवार और रविवार दो दिन और बैंक बंद रहेंगे, जिसके चलते फिर से दिक्कतें पैदा हो सकती हैं।

लगाते रहे चक्कर

गुरुवार को दशहरे का त्यौहार था। इसे इत्तेफाक ही कहेंगे कि मंगलवार और बुधवार को बैंकों में अवकाश होने की वजह से लोगों को कैश के लिए परेशान होना पड़ा। सिविल लाइंस, कीडगंज, मुट्ठीगंज, चौक, अशोक नगर, स्टैनली रोड, लाउदर रोड आदि इलाकों में बने एटीएम पूरी तरह खाली हो गए। यहां पर नो कैश अवेलेबल की तख्ती लगी रही, जिससे लोगों को निराशा हाथ लगी। गिनती के एटीएम ही ऐसे रहे जहां लेागों को थोड़ा बहुत कैश मिला।

शुक्रवार को खुले

शुक्रवार को एक दिन के लिए बैंक खुले, लेकिन भीड़ काफी कम नजर आई। लोगों को यह सूचना थी कि अब बैंक सीधे सोमवार को खुलेंगे, जिसके चलते काफी कम संख्या में लोग आए। यूपी बैंक इम्प्लाइज यूनियन के सेक्रेटरी शशिकांत श्रीवास्तव ने बताया कि शुक्रवार को भारी भीड़ की आशंका थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

दो दिन फिर दिक्कत

ग्राहकों की दिक्कत अभी खत्म नहीं होने वाली हैं। महीने का चौथा शनिवार और फिर रविवार को फिर से दो दिन बैंकों में अवकाश रहेगा। इसके चलते एटीएम एक बार फिर खाली हो जाएं तो बड़ी बात नहीं होगी। बैंकों का कामकाज सोमवार से सुचारु होगा। शनिवार को मोहर्रम के त्योहार को देखते हुए शुक्रवार को बैंकों ने एटीएम में कैश उपलब्ध करा दिया है, लेकिन रविवार तक इनका चलना मुश्किल माना जा रहा है। अब लोगों को राहत सोमवार दोपहर बाद से ही मिल सकेगी।

बॉक्स

सोमवार को होगा दबाव

जानकारी के मुताबिक बैंकों के थू्र रोजाना चार से पांच सौ करोड़ रुपए का कारोबार रोजाना होता है। चेक क्लीयरेंस आदि काम लंबे अवकाश के चलते ठप हो जाने से यह सभी काम सोमवार को होंगे। माना जा रहा है कि सोमवार को बैंकों में जबरदस्त भीड़ होगी। जिससे निपटने की तैयारी बैंकों ने शरू कर दी है। रश होने की वजह से लोगों को भी दिक्कतों का सामना कर सकता है।