कानपुर। Perfume Day 2020: हालांकि परफ्यूम डे एंटी-वेलेंटाइन वीक का हिस्सा है, पर ये कहना मुश्किल है कि इसे क्यों मनाते हैं। बहरहाल आप चाहें तो इस वीक की निगेटिविटी को भूल कर ये दिन पॉजिविटी के साथ भी सेलिब्रेट कर सकते हैं।ये दिन सेंट, डीओ, या ओर दूसरी तरह की फ्रेगरेंसेज एक दूसरे को गिफ्ट करके सेलिब्रेट किया जा सकता है। इस बार एंटी वैलेंटाइन वीक को थर्ड डे परफ्यूम डे मंडे को पड़ रहा है।

Why we celebrate perfume Day: परफ्यूम डे पर जाहिर है कि परफ्यूम किए जाते हैं, और इस बार 17 फरवरी 2020 यानी मंडे को परफ्यूम डे मनाया जाएगा। टेक्निकली देखें तो इस दिन का कोई विशेष महत्व नहीं होता है लेकिन लोग इस सप्ताह को एंटी-वेलेंटाइन वीक के पार्ट के तौर पर मनाते हैं। परफ्यूम डे सेलिब्रेशन बड़े या छोटे किसी भी लेबल पर हो सकता है, यह सब आपकी प्लानिंग पर डिपेंट करता है। इसका रीजन डिस्क्राइब करें तो कह सकते हैं कि शायद हर दर्द को खुश्बू की तरह उड़ा देने के अंदाज में इस दिन को सेलिब्रेट करने के बारे में सोचा गया होगा। इसलिए एंटी वैलेंटाइन वीक या हेट वीक का पार्ट होने के बावजूद परफ्यूम डे को बहुत ही रोमांटिक तरीके से भी मनाया जा सकता है।

History of Perfume Day: सच पूछो तो परफ्यूम डे की हिस्ट्री और सिग्निफिकेंस पूरी तरह से अननोन है। यहां तक कि इस दिन का कोई विकिपीडिया पेज भी नहीं है। बहरहाल काफी टाइम से लोग एंटी वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन को एक-दूसरे खुश्बू यानि परफ्यूम के एक्सचेंज के साथ इंज्वॉय करते हैं। अक्सर 17 फरवरी को इंटरनेशनल परफ्यूम / फ्रेगरेंस डे के साथ कन्फ्यूज करते हैं। इस कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए बता दें कि फ्रेगरेंस डे हर साल 21 मार्च को पूरी दुनिया में मनाया जाता है। यह आमतौर पर बसंत के मौसम में आता है, जबकि हेट वीक का परफ्यूम डे 17 फरवरी को होता है।इस दिन की कोई स्पेशल सिग्निफिकेंस नहीं होती है।

Posted By: Molly Seth